गुरूवार, फ़रवरी 20, 2020

मेरे पिता पर निबंध

Must Read

निर्भया मामला: आरोपी विनय नें खुद को चोट पहुंचाने की की कोशिश, इलाज के लिए माँगा समय

2012 में दिल्ली में हुए निर्भया मामले (Nirbhaya Case) में चार आरोपियों में से एक विनय नें आज जेल...

गुजरात सीएम विजय रूपानी ने डोनाल्ड ट्रम्प-मोदी रोड शो की तैयारी की की समीक्षा

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी (Vijay Rupani) ने गुरुवार को अहमदाबाद में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) और...

डोनाल्ड ट्रम्प की अहमदाबाद की 3 घंटे की यात्रा के लिए 80 करोड़ रुपये खर्च करेगी गुजरात सरकार: रिपोर्ट

समाचार एजेंसी रायटर ने बुधवार को सूचना दी कि अहमदाबाद में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) की...
विकास सिंह
विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

एक पिता परिवार का एक पुरुष होता है जो जीवन भर अपने बच्चों का मार्गदर्शन, प्यार करता है और उनकी देखभाल करता है। वह हमेशा अपने बच्चों के लिए शक्ति और समर्थन के स्तंभ के रूप में कार्य करता है।

मेरे पिता पर निबंध (100 शब्द)

मेरे पिता मेरे जीवन के आदर्श व्यक्ति हैं। वह मेरे असली हीरो हैं और मेरे सबसे अच्छे दोस्त हैं। वह हमेशा मेरी किसी भी मुश्किल में मेरी बहुत मदद करते हैं। वह नई दिल्ली में एक कंपनी में इंटरनेट मार्केटिंग मैनेजर हैं। वह अपनी सज्जनता और राजनीति के कारण अपने कार्यालय के साथ-साथ समाज में भी बहुत प्रसिद्ध व्यक्ति हैं। ते

वह बहुत बुद्धिमान व्यक्ति है और हमेशा समस्याओं के समय दूसरों की मदद करते है। वह मेरे परिवार का बॉस है और परिवार के हर सदस्य को सलाह और हिदायत देते है। वह पड़ोसियों की समस्याओं को हल करते है। वह मुझे हर पीटीएम पर स्कूल ले जाता है और मेरे शिक्षक के साथ मेरे प्रदर्शन पर चर्चा करते है।

मेरे पिता पर निबंध (150 शब्द)

मेरे पिता बहुत दयालु व्यक्ति हैं और मेरे असली हीरो और सबसे अच्छे दोस्त हैं। वह हमेशा मेरे साथ अपने सभी बुरे सुखद क्षणों को साझा करते है। वह मुझसे कहते है कि वह मुझे अनुभव देने और उसकी अनुपस्थिति में सही कदम उठाने के लिए अपने सभी जीवन की घटनाओं पर चर्चा करता है। वह मुझे जीवन में एक अच्छा इंसान बनाना चाहते हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जीवन के सभी शिष्टाचार, मानवता और नैतिकता का पालन करते हुए एक सफल व्यक्ति। वह वह व्यक्ति है जो समाज में या रास्ते में कहीं भी जरूरतमंद लोगों की हमेशा मदद करता है। वह मुझे जीवन भर फिट, स्वस्थ, खुश और शांतिपूर्ण व्यक्ति के बारे में सिखाता है।

वह मेरे परिवार में अच्छे सलाहकार हैं, परिवार का हर सदस्य जब भी समस्या आती है, उनसे सलाह लेते है। वह परिवार का मुखिया है और डाइनिंग टेबल पर खाना खाते समय हमेशा पहली सीट लेते है।

मेरे पिता पर निबंध (200 शब्द)

मेरे पिता बहुत प्यारे और कर्तव्यपरायण व्यक्ति हैं। मैं हमेशा उनके जीवन और उनके अनुभवों से सीखता हूं। वह मुझे अपने जीवन के संघर्ष और उसकी सफलता के बारे में बताते है। वह वह व्यक्ति है जो मुझे शिष्टाचार, मानवता और नैतिकता के बारे में सिखाते है। वह मुझे हर सुबह बिस्तर से बाहर निकलने में मदद करता है और सही समय पर स्कूल के लिए तैयार होने में मेरी मदद करते है। मेरी माँ मेरा नाश्ता और दोपहर का भोजन तैयार करती हैं लेकिन मेरे पिता मुझे तैयार होने में मदद करते हैं। वह हर शाम 6 बजे कार्यालय से बहुत खुशी और खुशी के साथ आते है। वह बहुत सक्रिय व्यक्ति है और कार्यालय से आने के तुरंत बाद हमारे साथ बैडमिंटन खेलना शुरू कर देते है। वह अध्ययन के लिए चॉकलेट कर्क, फल, सुंदर खिलौने, चित्र पुस्तकें, कॉमेडी किताबें, कपड़े, जूते और अन्य आवश्यक स्टेशनरी लाते है।

वह पार्क में या अन्य पसंदीदा स्थानों में हर रविवार की सुबह हमें घर से बाहर ले जाते है ताकि हमारी छुट्टियों को एक खुशहाल छुट्टी बना सके। हम प्रत्येक रविवार सुबह स्वादिष्ट नाश्ता लेते हैं और बहुत सारी गतिविधियों के साथ पूरे दिन एक साथ रहते हैं। कभी-कभी हम सभी परिवार के सदस्यों के साथ लंबे समय तक पिकनिक या प्रसिद्ध दर्शनीय स्थलों की यात्रा पर जाते हैं। मेरी सर्दियों और गर्मियों की छुट्टियों में, मेरे पिता हमें (मुझे, मेरी बहन, माँ और दादा-दादी) पहाड़ी स्टेशनों, समुद्र के किनारे और कुछ विश्राम या मनोरंजन के लिए होटल ले जाते हैं।

मेरे पिता पर निबंध (250 शब्द)

मेरे पिता दुनिया के सबसे प्यारे पिता हैं। वह मेरे असली हीरो, सबसे अच्छे दोस्त, मेरी प्रेरणा और मेरे जीवन का सबसे अच्छा व्यक्ति है। वह वह व्यक्ति है जो स्कूल के लिए तैयार होने, बिस्तर पर उठने और अपने घर के काम को अच्छी तरह से पूरा करने में मेरी बहुत मदद करते है। वह हमेशा मेरी देखभाल करते है और दोपहर में मेरी माँ को फोन करता है ताकि पता चल सके कि मैं सही समय पर स्कूल से आया हूं या नहीं।

वह बहुत स्वस्थ, फिट, सबसे खुश, शांतिपूर्ण और समय के पाबंद व्यक्ति हैं। वह हमेशा सही समय पर कार्यालय जाते हैं और हमें सही समय पर स्कूल जाने के लिए कहते हैं। वह हमें जीवन में समय का मूल्य सिखाता है और कहता है कि यदि कोई अपना समय बर्बाद करता है, तो समय उसके जीवन को बर्बाद कर देता है।

वह बहुत अच्छे इंसान है और मेरे पड़ोसियों को उनके मुश्किल समय में मदद करता है। वह मेरी माँ से हमेशा प्यार करता है, उनकी देखभाल करता है और उनका सम्मान करता है। वह हमेशा उसका समर्थन करता है और उसकी बीमारी के दौरान कभी-कभी रसोई में मदद करता है।

वह मेरे दादा-दादी का सम्मान और प्यार करते है और हमें उनकी देखभाल करना सिखाते है। वह हमें बताता है कि पुराने लोग हमारे लिए भगवान की तरह हैं, हमें उनकी देखभाल, प्यार और सम्मान करना चाहिए। हमें अपने कठिन समय में पुराने व्यक्तियों से कभी नहीं बचना चाहिए क्योंकि यह समय सभी के जीवन में एक बार आता है।

वह हमें बताता है कि हमें हमेशा किसी भी आयु वर्ग के जरूरतमंद लोगों की मदद करनी चाहिए। वह हमें नैतिकता और अन्य अच्छी आदतों के बारे में बताने के लिए हर दिन 15 मिनट का समय लेते है।

मेरे पिताजी पर निबंध (300 शब्द)

मेरे पिता मेरे जीवन के सबसे अच्छे दोस्त और असली हीरो हैं। मैं आमतौर पर उसे पिताजी कहता हूं। वह मेरे जीवन के सबसे खास व्यक्ति है। वह एक बहुत अच्छे खेल व्यक्ति और कलाकार हैं। वह अपने खाली समय में पेंटिंग करते हैं और हमें पेंटिंग करने के लिए भी प्रेरित करते हैं।

वह हमें बताता है कि हमें संगीत, गायन, खेल गतिविधि, पेंटिंग, नृत्य, कार्टून बनाना, आदि जैसे कुछ भी अतिरिक्त करना चाहिए क्योंकि इस तरह की अतिरिक्त गतिविधियां हमें अपने खाली समय में व्यस्त रखती हैं और हमें जीवन भर शांतिपूर्ण रहने में मदद करती हैं। पेशे से, वह नई दिल्ली में एक सीमित कंपनी में एक इंटरनेट मार्केटिंग मैनेजर (एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर) है।

वह कभी भी ज़रूरतमंद लोगों की मदद करने में पीछे नहीं हटते हैं और हमेशा ख़ासकर बूढ़े लोगों की मदद करने के लिए तैयार रहते हैं। वह मेरे सबसे अच्छा दोस्त है और मेरी सभी समस्याओं पर चर्चा करता है। जब भी मैं तंग आ जाता हूं, वह मुझसे बहुत शांति से इसका कारण पूछता है और मुझे सबसे ऊपरी मंजिल पर ले जाता है, मुझे उसके बाजू में बैठाता है, मेरे कंधे पर अपना हाथ रखता है, और अपने जीवन के अनुभवों पर चर्चा करते हैं, उसकी कमियां जिसमें उसकी सफलता भी शामिल है मुझे यह एहसास दिलाने के लिए कि मैं क्या गलत कर रहा हूं या सही।

वह हमें प्राचीनों के जीवन और जीवन के नैतिकता और जीवन के समय के बारे में सिखाते है। वह हमें बताता है कि हमें अपने जीवन में कभी भी किसी व्यक्ति को दुखी नहीं करना चाहिए और हमेशा जरूरतमंद लोगों विशेषकर बूढ़े लोगों की मदद करनी चाहिए।

वह हमेशा मेरे दादा-दादी की देखभाल करते है और हमें बताते है कि बूढ़े लोग घर की कीमती संपत्ति की तरह हैं, उनके बिना हम कुछ नहीं हैं। वह हमेशा हमें बहुत आसानी से कुछ भी समझने के लिए बहुत अच्छे उदाहरण देता है। रविवार को हर सप्ताहांत पर, वह हमें घर से बाहर पार्क में पिकनिक के लिए ले जाता है, जहाँ हम सभी कुछ बाहरी गतिविधियों और खेलों का आनंद लेते हैं। हम आम तौर पर एक इनडोर खेल के रूप में बैडमिंटन और एक आउटडोर गेम के रूप में कैरम बोर्ड खेलते हैं।

मेरे प्यारे पिता पर निबंध (400 शब्द)

जिस व्यक्ति की मैं अपने जीवन में कभी प्रशंसा नहीं करता हूं, वह केवल मेरा प्यारा पिता है। मुझे आज भी अपने पिता के साथ बचपन की सारी यादें याद हैं। वह मेरी खुशी का असली कारण था। मैं उसकी वजह से हूँ क्योंकि मेरी माँ हमेशा रसोई और अन्य घरेलू कामों में व्यस्त रहती थी और यह मेरे पिता थे जो मेरे और मेरी बहन के साथ खुश थे। मैं समझता हूं कि वह दुनिया में बहुत ही अनोखे पिता हैं।

मैं अपने जीवन में इस तरह के पिता होने के लिए बहुत भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं। मैं हमेशा भगवान की तारीफ करता हूं कि मुझे अच्छे पिता के साथ परिवार में जन्म लेने का मौका मिला। वह बहुत विनम्र और शांतिप्रिय व्यक्ति हैं। उसने मुझे कभी नहीं डांटा और मेरी सभी गलतियों को बहुत आसानी से समझाया है और मुझे अपनी सभी गलतियों का बहुत विनम्रता से एहसास कराता है।

वह मेरे परिवार के बॉस है और बुरे समय में अच्छे निर्णय लेने के लिए परिवार के प्रत्येक सदस्य की मदद करता है। वह हमेशा अपने जीवन की कमियां और उपलब्धियां मुझसे साझा करता है ताकि हमें पता चल सके। उनका ऑनलाइन मार्केटिंग का अपना व्यवसाय है, लेकिन मुझे कभी भी उसी क्षेत्र में जाने के लिए मजबूर नहीं करना चाहिए या मुझे अपने स्वयं के व्यवसाय की ओर आकर्षित नहीं करना चाहिए, बल्कि वह हमेशा मेरे जीवन में जो चाहते हैं उसे करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

वह वास्तव में एक अच्छे पिता है क्योंकि वह सिर्फ मेरी मदद ही नहीं बल्कि अपने ज्ञान, ताकत, प्रकृति की मदद करने और सबसे महत्वपूर्ण रूप से लोगों को संभालने का उनका तरीका है। वह हमेशा अपने माता-पिता का सम्मान करता है मतलब मेरे दादा-दादी और हर समय उनकी परवाह करता है। मुझे अभी भी याद है कि जब मैं छोटा था, मेरे दादा-दादी आमतौर पर मुझसे बचपन में अपने पिता के साथ नोक-झोंक के बारे में बात करते थे, लेकिन उन्होंने मुझसे कहा कि तुम्हारे पिता अपने जीवन में बहुत अच्छे इंसान हैं, उनके जैसा बनो।

यह मेरे पिता हैं जो परिवार में सभी को खुश देखना चाहते हैं और हमेशा पूछते हैं कि जब भी कोई दुखी हो और उसकी समस्याओं को हल करे। वह प्यार करता है और मेरी माँ की देखभाल करता है और उसे सुझाव देता है कि जब वह घर का सारा काम करके थक जाए तो उसे आराम करने को कहे। मेरे पिता मेरी प्रेरणा हैं, वह हमेशा मेरे स्कूल के कार्यों में मेरी मदद करने के लिए तैयार हो जाते हैं और यहां तक ​​कि कक्षा में मेरे व्यवहार और प्रदर्शन पर चर्चा करने के लिए हर पीटीएम में जाते हैं।

मेरे पिता बहुत गरीब परिवार में पैदा हुए थे लेकिन वर्तमान में वह अपने धैर्य, कड़ी मेहनत और प्रकृति की मदद करने के कारण शहर के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं। मेरे दोस्त आम तौर पर मुझे इस तरह के पिता के बेटे होने के लिए बहुत भाग्यशाली बताते हैं। मैं आमतौर पर इस प्रकार की टिप्पणियों पर हंसता हूं और अपने पिता को बताता हूं, वह भी हँसते हैं और कहते है कि जो वे बता रहे हैं वह सच नहीं है लेकिन सच्चाई यह है कि मैं आप जैसे बेटे को पाकर बहुत खुशकिस्मत हूं। वह मुझसे कहते है कि, मेरा बेटा हमेशा वही बनना जो आप चाहते हैं और हमेशा अपने आप पर विशवास करना मत भूलना।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल रेटिंग : 86

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

आप अपने सवाल एवं सुझाव नीचे कमेंट बॉक्स में व्यक्त कर सकते हैं।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

निर्भया मामला: आरोपी विनय नें खुद को चोट पहुंचाने की की कोशिश, इलाज के लिए माँगा समय

2012 में दिल्ली में हुए निर्भया मामले (Nirbhaya Case) में चार आरोपियों में से एक विनय नें आज जेल...

गुजरात सीएम विजय रूपानी ने डोनाल्ड ट्रम्प-मोदी रोड शो की तैयारी की की समीक्षा

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी (Vijay Rupani) ने गुरुवार को अहमदाबाद में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)...

डोनाल्ड ट्रम्प की अहमदाबाद की 3 घंटे की यात्रा के लिए 80 करोड़ रुपये खर्च करेगी गुजरात सरकार: रिपोर्ट

समाचार एजेंसी रायटर ने बुधवार को सूचना दी कि अहमदाबाद में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) की आगामी यात्रा की तैयारियों पर...

डोनाल्ड ट्रम्प के दौरे की तैयारियां भारतियों की ‘गुलाम मानसिकता’ को दर्शाता है: शिवसेना

शिवसेना (Shivsena) ने सोमवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) की बहुप्रतीक्षित यात्रा की चल रही तैयारी भारतीयों की "गुलाम मानसिकता"...

“अरविंद केजरीवाल को कभी आतंकवादी नहीं कहा”: प्रकाश जावड़ेकर

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने शुक्रवार को इस बात से इनकार किया कि उन्होंने कभी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal)...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -