Tue. Jun 18th, 2024
    मैरी कॉम

    भारत की स्टार बॉक्सर नें शनिवार को अपने फाइनल मुकाबले में गोल्ड जीतकर इतिहास के अपने नाम छह गोल्ड मेडल कर लिए है और इतिहास के पन्नो में अपना नाम दर्ज करवा लिया हैं। उन्होनें अपने 48 किग्रा भार वर्ग फाइनल मुकाबलें में यूक्रेन की हन्ना ओखोटा को हराकर इंडिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में अपने नाम गोल्ड मेडल किया।

    मेरीकॉम की ओखोटा पर इतिहासिक जीत के साथ सोशल मीडिया खुशी से उभर गया और प्रशंसको नें उनके तारीफो के पुल बांधे। मेरीकॉम अब अकेली ऐसी बॉक्सर हैं जिसके पास 6 गोल्ड मेडल हैं। इस टूर्नामेंट से पहले उनके साथ आयरलैंड की कैटी टेलर बनी हुई थी लेकिन वह इस टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल मुकाबले में बाहर हो गई थी और अपने नाम कोई पदक नही कर पाई।

    मेरीकॉम ने अपना फाइनल मुकाबला 5-0 से जीता और उसके बाद रेफरी ने मेरीकॉम का हाथ ऊपर करके विजेता की घोषणा की। मेरीकॉम नें अपना सबसे पहला गोल्ड मेडल 2002 मे जीता था इससे 16 साल पहले।

    मेरीकॉम ने गोल़्ड मेडल जीतने के बाद अपनी नम आंखों से सबको धन्यवाद कहा। मरीकॉम ने इस टूर्नामेंट के लिए इससे पहले खेले गए एशियाई बॉक्सिंग चैंपियनशिप से अपना नाम वापस ले लिया था क्योंकि वह विश्व चैंपियनशिप के लिए तैयारी करना चाहती थी। उनका यह फैसला उनके लिए सही साबित हुआ और इस टूर्नामेंट का फाइनल जीतकर अपने नाम अबतक खिताबी 6 गोल्ड मेडल कर लिये।

    जीत के बाद मीडिया से बात करते हुए मेरीकॉम ने कह कि “मैं अपनी यह जीत देशवासियो को समर्पित करना चाहती हूं”। मेराकॉम ने अबतक अपने नाम 6 गोल्ड मेडल हासिल किए हैं जिसमें साल 2002, 2005, 2006,2008 और 2010 शामिल हैं, और उन्होनें अपने नाम 2001 में सिल्वर मैडल भी जीता था। मेरीकॉम ने इसी के साथ क्यूबा के फेलिक्स सेवोन की भी बराबरी कर ली हैं। फेलिक्स नें पुरुष मुक्केबाजी में अपने नाम 6 गोल्ड औऱ एक सिल्वर कर रखा हैं। उन्होनें अपने सारे मेडल अपने नाम साल 1986 से 1989 में किए थे।

    मेरीकॉम नें इससे पहले सितंबर में पोलेंड में खेले गए सिलेसियन बॉक्सिंग टूर्नामेंट में भी हन्ना ओखोटा को हराया था।

    ट्विटर पर बधाइयों का लगा तांता

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *