शनिवार, अप्रैल 4, 2020

मेरा परिवार पर निबंध

Must Read

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत...

‘बागी 3’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर नें होली पर जमकर की कमाई

टाइगर श्रॉफ की बागी 3 (Baaghi 3) ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में बॉक्स ऑफिस पर 53.83 करोड़ रुपये कमाए।...
विकास सिंह
विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

परिवार (family) समाज में लोगों का एक सामाजिक समूह है जिसमें एक, दो या दो से अधिक माता-पिता और उनके बच्चे होते हैं। प्रत्येक परिवार का सदस्य एक दूसरे को उनके आपसी संबंधों के लिए प्रतिबद्ध करता है।

मेरा परिवार पर निबंध, my family essay in hindi (100 शब्द)

परिवार एक घर में एक साथ रहने वाले दो, तीन या अधिक व्यक्तियों का समूह है। परिवार में सदस्यों की संख्या के अनुसार परिवार छोटा परमाणु, बड़ा परमाणु या संयुक्त परिवार प्रकार हो सकता है। परिवार के सदस्यों के बीच रक्त, विवाह, गोद लेने, आदि जैसे विभिन्न संबंधों के कारण पारिवारिक संबंध हो सकते हैं।

एक बच्चे को अपने समग्र विकास और समाज में कल्याण के लिए सकारात्मक पारिवारिक संबंधों की आवश्यकता होती है। स्वस्थ पारिवारिक रिश्ते बच्चों में अच्छी आदतों, संस्कृतियों और परंपराओं को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। एक परिवार समुदाय में पूरे जीवन के लिए नई पीढ़ी के बच्चे को तैयार करने में बड़ी भूमिका निभाता है। एक स्वस्थ परिवार हर किसी की जरूरत है खासकर बच्चे और बूढ़े।

आदर्श परिवार पर निबंध, ideal family essay in hindi (150 शब्द)

परिवार के बिना एक व्यक्ति इस दुनिया में पूरा नहीं है क्योंकि परिवार हम सभी का अभिन्न अंग है। मानव को समूह में रहने वाले सामाजिक प्राणी के रूप में माना जाता है जिसे परिवार कहा जाता है। जीवन भर परिवार कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। एक परिवार छोटा परिवार, छोटा परमाणु, बड़ा परमाणु या संयुक्त परिवार हो सकता है। परिवार में कई रिश्ते हैं जैसे दादा-दादी, माता-पिता, पत्नी, पति, भाई, बहन, चचेरे भाई, चाचा, चाची, आदि।

एक सकारात्मक परिवार अपने सभी सदस्यों को बहुत सारे लाभ प्रदान करता है जहां हर कोई परिवार के भीतर समान जिम्मेदारियां साझा करता है। परिवार का हर सदस्य भावनात्मक रूप से अपनी खुशी और दुख में एक-दूसरे से जुड़ जाता है। वे अपने बुरे समय में एक दूसरे की मदद करते हैं जो सुरक्षा की भावना देते हैं। एक परिवार जीवन भर अपने सभी सदस्यों को प्यार, गर्मी और सुरक्षा प्रदान करता है जो इसे एक पूर्ण परिवार बनाता है।

एक अच्छा और स्वस्थ परिवार एक अच्छा समाज बनाता है और अंततः एक अच्छा समाज एक अच्छा देश बनाने में शामिल होता है।

मेरे परिवार पर निबंध, essay on my family in hindi (200 शब्द)

मेरा परिवार एक छोटा परिवार है जो एक मध्यम वर्गीय परिवार से है। मेरे परिवार में चार सदस्य हैं, एक पिता, एक माँ, मैं और एक छोटी बहन। अन्य भारतीय परिवारों की तरह, हम एक बड़ा परिवार नहीं हैं। हम गाजियाबाद, भारत में रहते हैं लेकिन मेरे दादा-दादी देश में रहते हैं।

अपने दादा-दादी के साथ मिलकर मेरा परिवार एक छोटा संयुक्त परिवार बन जाता है। मेरा परिवार एक पूर्ण, सकारात्मक और खुशहाल परिवार है जो मुझे और मेरी बहन को बहुत प्यार, गर्मजोशी और सुरक्षा देता है। मैं अपने परिवार में बहुत खुश हूं क्योंकि यह मेरी देखभाल करता है और मेरी सभी जरूरतों को पूरा करता है। एक खुशहाल परिवार अपने सदस्यों को निम्नलिखित लाभ प्रदान करता है:

  • परिवार मनुष्य को विकसित और संपूर्ण मानव बनाता है।
  • यह सुरक्षा और एक प्यारा वातावरण प्रदान करता है जो हमें हमारी खुशी और समस्याओं को साझा करने में मदद करता है।
  • यह मनुष्य को सामाजिक और बौद्धिक बनाता है।
  • परिवार में रहने वाला व्यक्ति अकेले रहने वाले व्यक्ति की तुलना में अधिक खुश है।
  • यह बाहरी संघर्षों से सुरक्षा प्रदान करता है।
  • एक परिवार समाज और देश को खुशहाल, सक्रिय, जल्दी सीखने वाला, स्मार्ट और बेहतर नई पीढ़ी प्रदान करता है।
  • एक परिवार एक व्यक्ति को भावनात्मक और शारीरिक रूप से शक्तिशाली, ईमानदार और आत्मविश्वासी बनाता है।

संयुक्त परिवार पर निबंध, essay on joint family in hindi (250 शब्द)

मेरा परिवार एक बड़ा संयुक्त परिवार है लेकिन एक खुशहाल परिवार है। मेरा पूरा परिवार वाराणसी में रहता है। मेरे परिवार में दादा-दादी, माता-पिता, भाई, बहन, चाचा, चाची, चचेरे भाई जैसे विभिन्न सदस्य शामिल हैं। मेरे संयुक्त परिवार में तीन बड़े परमाणु परिवार हैं जिनमें एक सामान्य दादा-दादी और तीन माता-पिता हैं जिनके कई बच्चे हैं। संयुक्त परिवार के कई फायदे और नुकसान हैं जिनका मैंने नीचे उल्लेख किया है।

यहां संयुक्त परिवार के कुछ फायदे दिए गए हैं:

  • यह जीने का एक बेहतर पैटर्न प्रदान करता है जो उचित विकास में अत्यधिक योगदान देता है।
  • संयुक्त परिवार समान अर्थव्यवस्था के सिद्धांतों का पालन करता है और अन्य सदस्यों के बोझ का सम्मान और साझा करने के लिए गुणवत्ता अनुशासन सिखाता है।
  • संयुक्त परिवार के सदस्यों में आपसी समायोजन की समझ है।
  • एक बड़े संयुक्त परिवार में, बच्चों को खुशहाल वातावरण और समान आयु वर्ग के दोस्त हमेशा के लिए मिलते हैं, इस प्रकार परिवार की नई पीढ़ी बिना किसी झिझक के अध्ययन, खेल और अन्य गतिविधियों में बेहतर हो जाती है।
  • संयुक्त परिवार में विकसित होने वाले बच्चों में कमारदोरी की भावना विकसित होती है जो किसी भी भेदभाव से अधिक मिलनसार और मुक्त हो जाती है।
  • संयुक्त परिवार के सदस्य जिम्मेदार और अनुशासित हो जाते हैं और साथ ही सभी लोग परिवार के मुखिया के आदेशों का पालन करते हैं।

संयुक्त परिवार के कुछ नुकसान भी हैं जिनका उल्लेख नीचे दिया गया है:

  • कभी-कभी संयुक्त परिवार में उचित नियमों की कमी के कारण, कुछ सदस्य परजीवी के रूप में रहते हैं और दूसरे की आय पर भोजन करने की आदत हो जाती है। वे परिवार के अन्य अच्छे और निर्दोष सदस्यों का शोषण करना शुरू कर देते हैं।
  • कुछ मामलों में, उच्च स्थिति और संयुक्त परिवार के पैसे कमाने वाले सदस्य आमतौर पर कम स्थिति या कम पैसे कमाने वाले सदस्यों का अपमान करते हैं।
  • कभी-कभी, अधिक पैसा कमाने वाले सदस्य अपने बच्चों को उच्च विद्यालयों में उच्च और अच्छा अध्ययन देते हैं, हालांकि कम आय वाले सदस्यों के बच्चों के अध्ययन का बोझ कभी साझा नहीं करते हैं, इसलिए संयुक्त परिवार के बच्चों के बीच भेदभाव की भावना हो सकती है।
  • उदारता, भाईचारे और प्रेम की भावना के असंतुलन के कारण संयुक्त परिवारों में अलगाव की एक बड़ी संभावना है।

छोटा परिवार सुखी परिवार पर निबंध, small family happy family essay in hindi (300 शब्द)

एक छोटा परिवार जिसमें दो बच्चों के साथ माता-पिता का एक सेट होता है, को छोटा परमाणु परिवार कहा जाता है। तीन या अधिक बच्चों वाले माता-पिता का एक सेट रखने वाले परिवार को बड़ा परमाणु परिवार कहा जाता है। अपने बच्चों के साथ माता-पिता के कई सेट रखने वाले परिवार को संयुक्त परिवार कहा जाता है।

मेरा परिवार एक बड़ा परमाणु परिवार है जिसमें छह सदस्य, माता, पिता, दो भाई और दो बहनें हैं। मैं अपने परिवार के साथ रहता हूं और बहुत खुश हूं। परिवार के लोग बहुत देखभाल करते हैं और समय-समय पर उचित मार्गदर्शन देते हैं। मेरे दादा-दादी अपने घर में गाँव में रहते हैं जहाँ हम अपनी गर्मियों की छुट्टियों में जाते हैं और खूब आनंद लेते हैं।

मेरे दादा और दादी मेरी और मेरे भाई दोनों की देखभाल करते हैं। वे आम तौर पर हमें रात में अच्छी कहानियां सुनाते हैं जो हम वास्तव में आनंद लेते हैं। हम उनके साथ हर पल का आनंद लेते हैं और उन क्षणों को अपने मोबाइल में कैद करते हैं।

मेरे माता-पिता मेरे दादा-दादी से बहुत प्यार करते हैं और उनकी जरूरतों का ख्याल रखते हैं। जब भी हम गाँव जाते हैं तो उन्हें बहुत सारी ज़रूरी चीज़ें देते हैं। मेरे माता-पिता लगभग हर दिन मोबाइल के साथ मेरे दादा-दादी से बात करते हैं। मैं बहुत भाग्यशाली हूं और अपने परिवार में ऐसे प्यारे और सावधान सदस्यों को पाकर बहुत खुश हूं। जब मैं अपने घर लौटता हूं तो मुझे अपने दादा-दादी की बहुत याद आती है।

मेरी मम्मी मुझे बहुत प्यार करती हैं और हमारी बहुत देखभाल करती हैं। वह हमेशा हमें स्वादिष्ट नाश्ता और दोपहर का भोजन देती है। वह मेरे पिता की बहुत परवाह करती है। वह हमें अगली पीढ़ी को पारित करने के लिए सभी भारतीय संस्कृति और परंपराओं के बारे में बताती है।

हम खुशी-खुशी हर त्योहार गाँव में अपने दादा-दादी के साथ मनाते हैं और एक-दूसरे को अच्छे उपहार देते हैं। हम शहर में एक उन्नत जीवन शैली जीते हैं, लेकिन वास्तव में गांव में एक ग्रामीण जीवन शैली का आनंद लेते हैं। दोनों, मेरे मम्मी और पापा घर का काम करने में हम सबकी मदद करते हैं। हम शाम के खाने की मेज पर एक साथ एक अच्छा आनंद लेते हैं और एक दूसरे के साथ कुछ समय बिताते हैं।

मेरा परिवार पर निबंध, my family essay in hindi (400 शब्द)

मेरा परिवार दुनिया का सबसे प्यारा परिवार है और समाज की एक महत्वपूर्ण इकाई है। एक छोटा या बड़ा परिवार अपने सदस्यों के लिए बहुत महत्व का हो जाता है और इसे समाज की सबसे मजबूत इकाई माना जाता है क्योंकि विभिन्न परिवार मिलकर एक अच्छा समाज बनाते हैं। एक परिवार बच्चों के लिए पहला स्कूल बन जाता है जहाँ वे सभी संस्कृतियों, परंपराओं और सबसे महत्वपूर्ण रूप से जीवन के मूल मूल्यों को प्राप्त करते हैं।

एक परिवार में बच्चो को अच्छे व्यवहार और आदतों को सिखाने में महान भूमिका निभाता है। यह समाज में एक बेहतर चरित्र वाले व्यक्ति के पोषण में मदद करता है। मैं वास्तव में एक छोटे से अच्छे परिवार में पैदा होने के लिए अपने सौभाग्य को महसूस कर रहा हूं, जहां मैंने बचपन में सब कुछ सीखा था।

दरअसल, मैं मध्यम वर्ग के परिवार से संबंधित हूँ जिसमे छह सदस्य (माता, पिता, दादा दादी, मैं और मेरी छोटी बहन) हैं। हममें से हर कोई मेरे दादाजी के आदेशों का पालन करता है क्योंकि वह परिवार का मुखिया है। हम वास्तव में परिवार में उनकी कमांडिंग स्थिति का सम्मान करते हैं और आनंद लेते हैं। वह महान व्यक्ति हैं क्योंकि उन्होंने अपने समय में विभिन्न साहसिक गतिविधियों का प्रदर्शन किया था।

वह हमेशा हमारे कल्याण के बारे में सोचते है और हमारे लिए सही निर्णय लेते है। सभी पारिवारिक मामलों में उसका निर्णय अंतिम हो जाता है। वह डाइनिंग टेबल पर सामने की कुर्सी पर बैठते है। वह हमें भारतीय संस्कृतियों और परंपराओं को सिखाने के लिए सुबह-शाम हमारी कक्षा में ले जाते है। वह परिवार का एक बहुत ही शांत व्यक्तित्व और मिलनसार व्यक्ति है, लेकिन हममें से हर कोई उसके खिलाफ जाने की हिम्मत नहीं करता है।

वह बहुत प्रभावी व्यक्ति हैं और अच्छी बातों के माध्यम से सभी का दिल जीतते हैं। वह बहुत बूढ़ा है, लेकिन हमारे घर के काम करने में हमारी मदद करता है क्योंकि वह शिक्षक था। वह हमें जीवन में सफलता, अनुशासन, समय की पाबंदी, स्वच्छता, नैतिक, कड़ी मेहनत और निरंतरता जैसे साधनों के बारे में सिखाते है।

मेरी दादी भी एक अच्छी महिला हैं और हर रात हमें अच्छी कहानियां सुनाती हैं। मेरे पिता स्कूल के प्रिंसिपल हैं और अनुशासन बहुत पसंद करते हैं। वह स्वभाव से बहुत समयनिष्ठ, ईमानदार और मेहनती है। वह हमें यह भी सिखाता है कि जब आप समय खाते हैं, तो समय वास्तव में आपको एक दिन खाएगा ताकि कभी भी समय बर्बाद न करें और इसे सकारात्मक तरीकों से उपयोग करें।

मेरी माँ एक प्यारी और बहुत ही सरल गृहिणी हैं। वह परिवार के हर सदस्य की देखभाल करती है और हर दिन परिवार में खुशी का माहौल बनाती है। वह दादा-दादी और बच्चों के साथ-साथ समाज में गरीब और जरूरतमंद लोगों की हमेशा मदद करती है। हमें हमेशा बचपन से सिखाया गया है कि हम बड़ों से प्यार और सम्मान करें और रास्ते में जरूरतमंद लोगों की मदद करें। मेरा प्यारा छोटा परिवार वास्तव में प्यार, देखभाल, शांति, समृद्धि और अनुशासन से भरा है।

इस लेख से सम्बंधित यदि आपका कोई भी सवाल या सुझाव है, तो उसे आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत...

एक विलेन 2: दिशा पटानी के बाद, तारा सुतारिया फिल्म से जुड़ी, जॉन अब्राहम और आदित्य रॉय कपूर भी होंगे फिल्म का हिस्सा

यह पहले बताया गया था कि जॉन अब्राहम 2014 की फिल्म, एक विलेन की अगली कड़ी बनाने के लिए बातचीत कर रहे थे। जनवरी...

‘बागी 3’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर नें होली पर जमकर की कमाई

टाइगर श्रॉफ की बागी 3 (Baaghi 3) ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में बॉक्स ऑफिस पर 53.83 करोड़ रुपये कमाए। 2 दिन में 16.03 करोड़...

महाराष्ट्र सरकार को कोई खतरा नहीं – कांग्रेस

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने बुधवार शाम को अपने सभी विधायकों की बैठक बुलाई है। राकांपा नेताओं ने कहा कि 26 मार्च को होने...

पीएम मोदी, राहुल गांधी ने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उनके 78 वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा,...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -