Tue. May 28th, 2024

    पेंटागन ने रविवार को कहा कि मेक्सिको सीमा पर अमेरिका अभी 3750 सैनिकों की तैनाती करेगा। सीमा सुरक्षा के लिए दीवार के निर्माण पर डोनाल्ड ट्रम्प ने कई पैंतरे आजमाए थे। डोनाल्ड ट्रम्प ने नवंबर में मेक्सिको सीमा पर सैनिकों की तैनाती का आदेश दिया था। यह मध्यवर्गीय चुनावों से पूर्व का आदेश था क्योंकि अपने मुल्क में गरीबी और हिंसा के कारण लोगों का एक कारवां अमेरिका की तरफ बढ़ रहा था।

    फॉक्स न्यूज़ के मुताबिक रक्षा मंत्रालय ने 3750 सैनिकों की तैनाती को मंजूरी दी है, वो कस्टम एंड बॉर्डर प्रोटेक्शन को सपोर्ट करेंगे और इसकी मंजूरी 11 जनवरी को दी गयी थी। बयान के मुताबिक यह अतिरिक्त तैनाती तीन महीनों के लिए हैं।

    राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कांग्रेस को फंड के लिए अंतुम समयसीमा 15 फरवरी तक कि दी है। यह डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान वादा किया था। सीमा पर दीवार के निर्माण से डोनाल्ड ट्रम्प देश में अपराधियों की तादाद को कम करना चाहते हैं।

    राष्ट्रपति ने ट्वीट कर कहा कि “कारवां मेसिको और हमारे देश की तरफ प्रदर्शन कर रहे हैं और ऐसे समय मे रिपब्लिकन को मजबूत सुरक्षा के लिए हर जरूरी कदम के लिए तैयार रहना होगा। अगर यहां दीवार नही, तो कोई सुरक्षा नही होगी। मानव तस्करों, अपराधियों और ड्रग माफियाओं को देह से बाहर रखना होगा।”

    राज्यसभा में बहुमत में डेमोक्रेट्स डोनाल्ड ट्रम्प की मांग को खारिज करते हैं एयर इस अनैतिक करार देते हैं। सीमा दीवार के इस मतभेद के कारण कई विभागों के कर्मचारियों का वेतन भुगतान भी रुक गया था। कई विभागों के समक्ष कर्मचारियों के वेतन भुगतान के लिए पर्याप्त राशि नहीं थी, उसमे कृषि, न्याय और आंतरिक सुरक्षा के विभाग शामिल था। इस गतिरोध के कारण क्रिसमस की छुट्टी के बावजूद विभागीय कर्मचारियों को बिना वेतन भुगतान के कार्य करना था। कई राष्ट्रीय पार्क खुले रहेंगे लेकिन उनके अधिकतर कर्मचारियों को छुट्टी दे दी गयी थी।

    राष्ट्रपति के निर्णय से नाखुश जिम मैटिस ने रक्षा मंत्री के पद से त्यागपत्र दे दिया था।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *