Wed. Feb 8th, 2023
    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के दामाद जारेड कुशनर

    मेक्सिको की बेदखल सरकार ने कहा कि वह देश के सर्वोच्च विदेशी सम्मान से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के दामाद जारेड कुशनर को नवाजेगी। जारेड कुशनर व्हाइट हाउस में वरिष्ठ सलाहकार भी है। मेक्सिको की सरकार ने कहा कि बीते अगस्त में नए उत्तरी अमेरिकी व्यापार संधि में सार्थक भागीदारी निभाने के कारण उन्हें यह पुरूस्कार दिया जा रहा है।

    जारेड कुशनर ने डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन में एक महत्वपूर्व कूटनीतिज्ञ का किरदार निभाया था, उन्होंने मेक्सिकों और अन्य विदेशी सारकार के नेताओं से मुलाकात कर 24 साल पूर्व हुई नार्थ अमेरिकन फ्री ट्रेड अग्रीमेंट को तुड़वा दिया ताकि एक नई संधि की जा सके।

    मेक्सिको किमेडिया ने सरकारी सूत्रों के हवाले से खबर प्रकाशित की कि गुरूवार को जारेड कुशनर को जी-20 के सम्मलेन के इतर मेक्सिको के पूर्व राष्ट्रपति द्वारा यह सम्मान दिया जायेगा। इस सम्मेलन में अमेरिका, कनाडा आर मेक्सिको के नेता क्षेत्रीय व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे।

    जार्ड कुशनर के सम्मान को ट्विटर पर ट्रोल किया जा रहा है और मेक्सिको के दिग्गज लोग इसकी आलोचना कर रहे हैं। मेक्सिको के मशहूर इतिहासकार ने कहा कि साल 2016 के चुनावी अभियान में डोनाल्ड ट्रम्प ने मेक्सिको के आप्रवासियों को बलात्कारी और हत्यारा कहकर सम्बोधित किया था।

    मेक्सिकन के अभिनेता गाएल गार्सीअ ने कहा कि जार्ड कुशनर को सम्मानित करना बेहद ज्यादा शर्मनाक है। इस पूर्व इस सम्मान को कोलम्बों के नोबेल साहित्यकार गेब्रियल गार्सीअ मार्क्वेज़ और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला को दिया जा चुका है।

    मेक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रेस लोपेज़ ओबराडोर इस समारोह का उद्घाटन करेंगे। इस समरोह में जार्ड कुशनर, उनकी पत्नी इवांका ट्रम्प और अमेरिकी अधिकारी व उपराष्ट्रपति माइक पेन्स शामिल हो सकते हैं।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *