होम विदेश मेक्सिको के समकक्षी के साथ ट्रम्प ने फ़ोन पर सीमा सुरक्षा मुद्दे पर की चर्चा

मेक्सिको के समकक्षी के साथ ट्रम्प ने फ़ोन पर सीमा सुरक्षा मुद्दे पर की चर्चा

0
मेक्सिको के समकक्षी के साथ ट्रम्प ने फ़ोन पर सीमा सुरक्षा मुद्दे पर की चर्चा
U.S. President Donald Trump speaks during a "social media summit" meeting with prominent conservative social media figures in the East Room of the White House in Washington, U.S., July 11, 2019. REUTERS/Carlos Barria

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को मेक्सिको के समकक्षी आंद्रे मनुएल लोपेज़ ओब्रदोर से फ़ोन पर बातचीत की थी और सीमा सुरक्षा पर चर्चा की थी। ट्रम्प ने ट्वीट कर कहा कि “मैंने मेक्सिको के राष्ट्रपति आंद्रे मनुएल लोपेज़ ओब्रदोर के साथ फ़ोन पर अद्भुत बातचीत की थी, हमने दक्षिणी सीमा सुरक्षा और हमारे देश के लोगो के लिए संयुक्त हित के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की थी।”

इससे कुछ ही घंटो पूर्व शीर्ष अदालत ने ट्रम्प के आग्रह को मंज़ूरी दे दी थी कि वह नए आश्रयों के लिए प्रशासन को अनुमति दे जिसमे अमेरिका में प्रसवियो की संख्या कम हो। 7 जून को ट्रम्प ने ऐलान किया कि उनका प्रशासन प्रवासी मुद्दे पर मेक्सिको के साथ समझौते पर पंहुच गया है। इसके कारण मध्य अमेरिकी देश पर लागू शुल्क को रद्द कर दिया गया है।

मेक्सिको और अमेरिका के बीच काफी समय से सम्बन्धों में तनाव चल रहा था। डील के मुताबिक, मेक्सिको ने दक्षिणी सीमा पर मध्य अमेरिकी प्रवासियों को रोकने के लिए सुरक्षा व्यवस्था को माबूत करने पर हामी भरी है और अमेरिका के साथ अधिक ख़ुफ़िया जानकारी साझा करने पर भी सहमती जाहिर की है।

मेक्सिको ने कहा था कि वह मानव और ड्रग तस्कर समूह के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा। 10 जून से ट्रम्प ने मेक्सिको के उत्पादों पर पांच फीसदी शुल्क थोपने की धमकी दी थी। और यह शुल्क हर महीने पांच प्रतिशत बढ़ता जाता और अक्टूबर तक 25 फीसदी पर पंहुच जाता।

 

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here