Sat. Jul 13th, 2024
    मुरी में हुई भारी बर्फ़बारी से कई लोगों कि मौत, आपातकाल घोषित

    पाकिस्तान की पंजाब सरकार ने मुरी (Murree) में रात भर बर्फबारी होने से आपातकाल घोषित कर दिया है। मुरी (Murree) में रात भर बर्फबारी हुयी जिससे कुछ पर्यटकों की मौत हो गयी और कई संख्या में लोग अपने वाहनों में फँस गए। करीबन 21 लोगों की दम घुटने से मौत हो गयी। पाकिस्तान सरकार ने नागरिकों को अपनी और अपने प्रियजनों की जान जोखिम में डालने से बचने के लिए अपनी यात्रा योजनाओं को बंद करने की सलाह दी है।

    पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद से लगभग 60 किलोमीटर उत्तर पूर्व में स्थित, मुरी(Murree)  में हर साल सर्दियों के दौरान हजारों पर्यटकों बर्फ़बारी का लुत्फ़ उठाने के लिए इक्कठा होते हैं। पर इस बार शनिवार को भयंकर बर्फ़बारी के चलते सड़को पर घंटो का जाम लग गया। इस्लामाबाद के पुलिस अधिकारी अतीक अहमद ने कहा कि 16 मौतों में से 8 मौतें साथी इस्लामाबाद पुलिस अधिकारी नावेद इकबाल के परिवार से थी, जिनकी मृत्यु भी हाइपोथर्मिया (Hypothermia) के कारण हुई ।

    पाकिस्तान के गृह मंत्री  शेख राशिद अहमद ने बताया है कि क्षेत्र में हजारों वाहन अभी भी बर्फ के नीचे फंसे हुए हैं। रात भर 4 फीट से अधिक बर्फ गिर गई, जिससे आने वाला सभी यातायात अवरुद्ध हो गया। उन्होंने कहा,” इमरजेंसी और रेस्क्यू वाहनों और फंसे लोगों के लिए खाना लाने वालों को छोड़कर, किसी भी वाहन या पैदल लोगों को भी जाने की अनुमति नहीं है।” ​

    स्थानीय प्रशासक उमर मकबूल ने बताया कि मुरी (Murree) में भारी बर्फ़बारी से काफी बर्फ जमा हो गयी थी जिसके चलते रात में बचाव कार्य काफी बाधित रहा।बर्फ हटाने के लिए लाए गए भारी उपकरण भी बर्फ में फँस गए थे।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *