Mon. Jun 17th, 2024
    ‘मुग़ल गार्डन’ का नाम बदलकर रखा गया ‘अमृत उद्यान’, यहां पढ़ें कब खुलेगा आम जनता के लिए अमृत उद्यान!

    राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कल राष्ट्रपति भवन के गार्डन ‘उद्यान उत्सव 2023’ के उद्घाटन करेंगी। आने वाले लोग बारह अनूठी किस्मों के विशेष रूप से उगाए गए ट्यूलिप को देख सकेंगे। इस बार गार्डन करीब दो महीने तक खुले रहेंगे।

    स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के समारोह के अवसर पर ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के अवसर पर, राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति भवन उद्यानों को अमृत उद्यान के रूप में नाम दिया है। ‘मुग़ल गार्डन’ का नाम बदलकर ‘अमृत उद्यान’ रखा गया है।

    उद्यान 31 जनवरी को आम जनता के लिए खुलेंगे और 26 मार्च तक खुले रहेंगे। सिर्फ सोमवार को मैंटमैन्स के लिए बंद रहेंगे। 28 मार्च से 31 मार्च तक उद्यान विशेष श्रेणी के लिए खुले रहेंगे। उद्यान 28 मार्च को किसानों के लिए, दिव्यांगों के लिए 29 मार्च को, रक्षा बलों, अर्धसैनिक बलों और पुलिस के जवानों के लिए 30 मार्च को और आदिवासी महिला स्वयं सहायता समूहों सहित महिलाओं के लिए 31 मार्च को खुलेगा।

    आगंतुकों को छह घंटे के स्लॉट में सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे के बीच जाने की अनुमति होगी। दो पूर्वाहन स्लॉट की क्षमता सप्ताह के दिनों में सात हजार 500 आगंतुकों और सप्ताहांत में प्रत्येक स्लॉट में दस हजार आगंतुकों की होगी। लोग ऑनलाइन बुकिंग के जरिए अपने स्लॉट पहले से ही बुक कर सकते हैं। राष्ट्रपति सचिवालय की आधिकारिक वेबसाइट पर बुकिंग की जा सकेगी। 

    वॉक-इन विजिटर्स को भी गार्डन में एंट्री ले सकेंगे। हालांकि, उन्हें सुविधा काउंटरों के साथ-साथ राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर-12 के पास स्वयं सेवा कियोस्क पर अपना पंजीकरण कराना होगा। सभी आगंतुकों के लिए प्रवेश और निकास राष्ट्रपति संपदा के गेट नंबर 35 से होगा।

    राष्ट्रपति भवन के उद्यानों के अलावा लोग सप्ताह में पांच दिन बुधवार से रविवार तक राष्ट्रपति भवन भी जा सकते हैं। वे सप्ताह में छह दिन मंगलवार से रविवार तक राष्ट्रपति भवन संग्रहालय भी जा सकते हैं और साथ ही राजपत्रित अवकाशों को छोड़कर प्रत्येक शनिवार को गार्ड ऑफ चेंज समारोह देख सकते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *