Sat. Feb 4th, 2023
    मालदीव और चीन के राष्ट्रीय ध्वज'

    चीन की विस्तारवादी परियोजना बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव से अधिकतर राष्ट्रों का मोहभंग होता जा रहा है। मालदीव की नवर्निवाचित सरकार के राष्ट्रपति इब्राहीम सोलिह ने कहा था कि चीन के साथ मुक्त व्यापार समझौता एक भूल थी।

    चीन ने मालदीव की सरकार को समझाते हुए कहा कि हमें उम्मीद है कि मालदीव और चीन के मध्य हुए मुक्त व्यापार समझौते को रद्द करने से पूर्व विचार जरुर करेंगे।

    इब्राहीम सोलिह ने कहा था कि मुक्त व्यापार समझौता चीन की हितैषी है, चीन मालदीव से कुछ नहीं खरीदता है। चीन के समर्थक मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन के कार्यकाल में बीजिंग के साथ हुए समझौते के बाबत इब्राहीम सोलिह ने कहा था कि उन सभी समझौतों की समीक्षा की जाएगी।

    चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा था कि मालदीव की नवनिर्वाचित सरकार समझौतों को निरस्त करने के निर्णय से वापस भारत पर निर्भर हो जाएगी।

    चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा था कि चीन और मालदीव के मध्य हुआ मुक्त व्यापार समझौता दोनों राष्ट्रों की समानता और दोस्ती पर आधारित है। उन्होंने कहा कि इस समझौते को जल्द ही अमल में लाने से दोनों राष्ट्रों को बहुत फायदा होगा।

    मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने कहा था कि चीन के साथ मुक्त व्यापार समझौता एक तरफ़ा डील है और माले को इसे जल्द ही रद्द कर देना चाहिए।

    पाकिस्तान के आलावा चीन ने केवल मालदीव के साथ ही मुक्त व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किये हैं। इस समझौते का इब्राहीम सोलिह के दल ने विरोध किया था, लेकिन संसद में अब्दुल्ला यामीन ने जबरन इस डील को पारित कर दिया था।

    अब्दुल्ला यामीन के कार्यकाल के दौरान विकास कार्यों के लिए गए चीनी कर्ज से मालदीव की नवनिर्वाचित सरकार हलकान है। उन्होंने कहा कि चीन की सभी परियोजनाओं की दोबारा समीक्षा की जाएगी।

    चीनी प्रवक्ता ने कहा कि मुझे इसके बाबत कोई जानकारी नहीं है, मेरी जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इब्राहीम सोलिह के उद्धघाटन समारोह ने शिरकत की थी। इब्राहीम सोलिह ने शी जिनपिंग के साथ बातचीत में चीन और मालदीव के संबंधों को मज़बूत करने की प्रतिबद्धता दिखाई थी।

    उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति सोलिह ने कहा था कि चीन ने संबसे अधिक मालदीव की आर्थिक उन्नति में सहायता की है और कहा कि चीनी निवेशकों का मालदीव स्वागत करता है। प्रवक्ता ने कहा कि राष्ट्रपति सोलिह के बयान मौजूदा हालातों को दर्शाते हैं और चीन-मालदीव के सहयोग की सार्थकता को प्रदर्शित करते हैं।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *