Sat. Jul 13th, 2024
    मुकेश अम्बानी

    गुरूवार को 2019 बंगाल ग्लोबल समिट के संबोधन में मुकेश अंबानी ने घोषणा की कि वे पश्चिम बंगाल में कुल 100 अरब रुपयों का निवेश करेंगे जिसमे से कुछ हिस्सा रिलायंस के नए ई-कॉमर्स प्लेटफार्म की मदद के लिए निवेश किया जाएगा।

    रिलायंस बंगाल का सबसे बड़ा निवेशक :

    इस संबोधन के दौरान मुकेश अंबानी ने बताया की हाल वर्षों में रिलायंस ही पश्चिम बंगाल का सबसे बड़ा निवेशक रहा है जिसने पिछले कुछ वर्षों में लगभग 28,000 करोड़ तक का निवेश किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष ने कहा कि Jio नेटवर्क के साथ राज्य की 100% आबादी को कवर करने का उनका उद्देश्य “तेज गति से प्रगति” है और उनका लक्ष्य 2019 के भीतर अपने लक्ष्य को पूरा करना है।

    इसके लिए हाल ही में वे ग्राहकों और विक्रेताओं को सदृढ़ करने के लिए नया ई-कॉमर्स प्लेटफार्म लांच करेंगे जिससे व्यापार को बढ़ावा मिलेगा और विक्रेता अपने उपभोक्ताओं से आसानी से मिल पायेंगे।

    मुकेश अंबानी की है यह योजना :

    रिलायंस द्वारा पश्चिम बंगाल में किये जाने वाले निवेश में उनका कहना है की वे आने वाले सालों में बंगाल की समृद्धि के लिए बड़ा निवेश करेंगे और उन्होंने ममता बनर्जी के नेत्रित्व में बंगाल को बेस्ट बंगाल बताया। उन्होएँ बताया की उनके राज में बंगाल की जीडीपी 4 लाख करोड़ से अब 10 लाख करोड़ तक पहुँच चुकी है।

    अंबानी के तथाकथित नए ई-कॉमर्स प्लेटफार्म का उद्देश्य छोटे व्यापारियों को अपने खुदरा नेटवर्क और गोदामों से जोड़ना है, जिससे उन्हें अपनी सूची का बेहतर प्रबंधन करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि राज्य में पहले से ही 500 से अधिक खुदरा स्टोर हैं, जो कपड़े से लेकर किराने का सामान तक बेच रहे हैं, और नई योजना पश्चिम बंगाल में अगले 24 महीनों में अपने गोदाम की जगह को कई गुना बढ़ा देगी।

    मुकेश अंबानी के अनुसार इस नए प्लेटफार्म की वजह से देश में लगभग करीब 3 करोड़ छोटे खुदरा विक्रेताओं को मदद मिलेगी।

    गुजरात में भी 3 लाख करोड़ के निवेश की घोषणा :

    ग्लोबल समिट को संबोधित करते हुए मुकेश अंबानी ने कहा “गुजरात रिलायंस की जन्मभूमि (जन्मस्थान) है और साथ ही इसकी कर्मभूमि (कार्यस्थल) भी है। गुजरात हमेशा से हमारी पहली पसंद था एवं हमेशा यह हमारी पहली पसंद बनकर रहेगा।”

    “हमने अब तक गुजरात राज्य में लगभग 3 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया है। और गुजरात में एक मिलियन से अधिक आजीविका के अवसरों का सृजन और उत्प्रेरित किया है। पिछले दशकों की तुलना में, रिलायंस अगले दस वर्षों में इस निवेश और रोजगार की संख्या को दोगुना कर देगा।”

    अतः मुकेश अंबानी अगले कुछ वर्षों में गुजरात में 3 लाख करोड़ तक का निवेश करेंगे।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *