शनिवार, अक्टूबर 19, 2019

2018 में भारतीय अरबपति मुकेश अंबानी ने किया सबसे ज्यादा दान; फिलान्थ्रोपी लिस्ट में पहला स्थान

Must Read

बाबा जेल में पर राम रहीम के डेरे पर अब भी माथा टेक रहे नेता

सिरसा, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। दो साध्वियों के साथ दुष्कर्म और एक पत्रकार की हत्या के मामले में जेल में...

अयोध्या में आधा से ज्यादा बन चुका है राममंदिर : विहिप

लखनऊ , 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। रामंदिर पर विवाद पर सर्वोच्च न्यायालय में सुनवाई पूरी हो चुकी है, और अदालत...

ब्रेक्जिट समझौते पर समयसीमा बढ़ी

लंदन, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। ब्रिटेन की संसद में शनिवार को यूरोपीय संघ(ईयू) के साथ प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सहमति...
विकास सिंह
विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

भारतीय व्यवसायी मुकेश अंबानी जोकि ना सिर्फ भारत में बल्कि पूरे एशिया में सबसे अमीर व्यक्ति हैं, ने 2018 में दान करने वालों की सूचि में पहला स्थान पाया है। उनके बाद दूसरा स्थान अजय पिरामल ने पाया है। बतादे की कुछ समय पहले ही अजय पिरमल के बेटे के साथ मुकेश अंबानी की बेटी की शादी हुई है।

दान राशी की जानकारी :

जारी की गयी सूचि के अनुसार मुकेश अंबानी और उनके परिवार ने मिलकर अक्टूबर 2017 से सितम्बर 2018 तक कुल 437 करोड़ रूपए दान किये। उनके बाद अजय पिरामल ने इस अवधि में कुल 200 करोड़ की धनराशी का दान किया। यह सूचि उन दानकर्ताओं की है जिन्होंने इस अवधि में 10 करोड़ रुपयों से अधिक का दान किया। इन 437 करोड़ रुपयों के अलावा अंबानी ने 71 करोड़ रूपए केरला में बाढ़ग्रसित लोगों के लिए भी दान किये थे।

मुकेश अंबानी ने 2018 में जैकमा को पछाड़ा :

जहां कई देशों के लोग संपत्ति गँवा रहे थे वही भारत के सबसे अमीर और रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी की दौलत में इस साल बढ़ोतरी हुई। अंबानी की दौलत 2018 में 28 हजार करोड़ रुपए बढ़ी। अंबानी की दौलत बढ़ने में उनकी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर का बड़ा योगदान रहा। इस कारण अंबानी एशिया के सबसे अमीर इंसान भी बन गए। उन्होंने अलीबाबा ग्रुप के जैक मा को पीछे छोड़ दिया।

2018 में कई अमीरों ने गंवाई संपत्ति :

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक एशिया के 500 अमीरों में से 128 अमीरों ने 2018 में 9.5 लाख करोड़ रुपए की दौलत गंवा दी। 2012 के बाद ब्लूमबर्ग बिलोनेयर इंडेक्स में इतनी बड़ी गिरावट पहली बार आई है।

इस बीच, भारत के 23 सबसे अमीर लोगों ने कुल $ 21 अरब गँवा दिए। लक्ष्मी मित्तल, जो दुनिया की सबसे बड़ी स्टील निर्माता कंपनी का नियंत्रणकर रहे है, उन्होंने $ 5.6 अरब का नुकसान उठाया, जोकि उनकी कुल संपत्ति का 29 प्रतिशत है। इनके बाद दुनिया के चौथे सबसे बड़े जेनेरिक दवा निर्माता सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज के संस्थापक दिलीप शांघवी थे, जिनकी संपत्ति में 4.6 अरब डॉलर की गिरावट आई है। 

 

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

बाबा जेल में पर राम रहीम के डेरे पर अब भी माथा टेक रहे नेता

सिरसा, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। दो साध्वियों के साथ दुष्कर्म और एक पत्रकार की हत्या के मामले में जेल में...

अयोध्या में आधा से ज्यादा बन चुका है राममंदिर : विहिप

लखनऊ , 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। रामंदिर पर विवाद पर सर्वोच्च न्यायालय में सुनवाई पूरी हो चुकी है, और अदालत ने फैसला सुरक्षित रख लिया...

ब्रेक्जिट समझौते पर समयसीमा बढ़ी

लंदन, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। ब्रिटेन की संसद में शनिवार को यूरोपीय संघ(ईयू) के साथ प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की सहमति के बाद हुए ब्रेक्जिट समझौते...

आजम को परेशान किया जा रहा, ताकि हमारी सरकार न बने : अखिलेश

रामपुर, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने यहां शनिवार को कहा कि आजम खां को इसलिए परेशान किया...

उप्र : स्नातक में दाखिला निरस्त होने पर छात्राएं अनशन पर बैठीं

बांदा, 19 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में बांदा जिला मुख्यालय के पंडित जवाहरलाल नेहरू डिग्री कॉलेज में स्नातक कक्षा का दखिला निरस्त होने से...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -