Tue. Apr 16th, 2024
    'अंडरवाटर' रेल नेटवर्क

    हाइपरलूप और ड्राईवर मुक्त कार के बाद अब सऊदी तकनीक का एक नए इस्तेमाल करने को तत्पर है। संयुक्त अरब अमीरात अब मुंबई से एक जल के अन्दर से एक ट्रेन के मार्ग के निर्माण की योजना बना रहा है। यदि यह योजना सफल सिद्ध होती है तो फुज्रह से मुंबई तक ‘अंडरवाटर’ ट्रेन सुविधा का आनंद उठाना आसन हो जायेगा।

    नेशनल एडवाइजर ब्यूरो लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर ने कहा कि इस योज की सकता से भारत यूएई को पाइपलाइन के माध्यम से तेल और ताजा पानी मुहैया कर सकेगा। उन्होंने कहा कि यह एक विचार है कि मुंबई से फुज्रह बंदरगाह तक अल्ट्रा स्पीड तैरती ट्रेनों को सफ़र किया जा सकेगा।

    इस प्रोजेक्ट के कारण द्विपक्षीय सम्बन्ध भी मज़बूत होंगे। इससे भारत को फुज्रह बंदरगाह से तेल का आयात और यूएई को नर्मदा नदी का जल निर्यात किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि अन्य जीसीसी साझेदार आयात और निर्यात में सुधार कर सकता है।

    यूएई के आलावा चीन भी ‘अंडरवाटर’ रेल नेटवर्क का निर्माण कार्य कर रहा है। चीन रेल नेटवर्क से रूस, अमेरिका और कनाडा को जोड़ेगा। मुंबई और अहमदाबाद साल 2022 तक ‘अंडरवाटर’ हाई स्पीड रेल नेटवर्क से जुड़ जायेंगे।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *