Sat. Jun 15th, 2024
    अवनि बाघिन

    मुंबई में सैकड़ो लोगों ने बाघ अवनि की महाराष्ट्र वन विभाग के अधिकारिओ के द्वारा शिवाजी पार्क में एक ऑपरेशन के दौरान हत्या के खिलाफ प्रदर्शन किया। लोगो ने महाराष्ट्र के वन विभाग के मंत्री को बर्खास्त करने की माँग करते हुए वन विभाग से बाघों के लापता शवों को ढूंढने को भी कहा। 

    इस बाघ को अधिकारिक तौर पर T1 के नाम से जाना जाता था। जिसकी हत्या वन विभाग ने 2 नवम्बर को यवतमाल जिले में एक ऑपरेशन के दौरान कर दी। इस घटना को पशु प्रेमिओ ने तथा अन्य वन संरक्षण संस्थाओ ने सरकार द्वारा नियमो का उल्लंघन बताया। लोगो ने राज्य सरकार द्वारा महाराष्ट्र के वन विभाग के मंत्री के बचाव का आरोप लगाते हुए  इस घटना को दुखद बताया।

    इस प्रदर्शन का नाम “ग्लोबल मार्च फॉर अवनी” रखा गया है, जिसमे मुंबई कांग्रेस के प्रमुख संजय निरुपम ने भी हिस्सा लिया। उन्होंने कहा की इस तरह की घटनाओ को नज़रंदाज़ नहीं किया जा सकता।

    निरुपम ने महाराष्ट्र वन विभाग के मंत्री सुधीर मुगंतिवर को उनकी जिम्मेदारियां याद दिलाते हुए कहा कि वन विभाग की जिम्मेदारी वन के पशुओ की रक्षा करना है न की उनकी हत्या करना। उन्होंने आरोप लगाया की ऐसे में जंगली जीव बिलकुल भी सुरक्षित नहीं हैं और मुगंतिवर को जल्द से जल्द बर्खास्त कर दिया जाना चाहिए।

    वही आम आदमी पार्टी नेता प्रीती शर्मा मेनन ने एक प्रतिनिधित्व का नेतृत्व करते हुए मुख्य मंत्री देवेंद्र फडनविस से अवनि और पिछले दस महीने पुराने बाघों के शवो का बचाव और पुनर्वास की मांग की। दूसरी ओर “पृथ्वी ब्रिगेड फाउंडेशन” के पी वी सुब्रमण्यम ने सरकार के खिलाफ कोर्ट में याचिका दायर करते हुए इस घटना के निष्पक्ष जाँच और न्याय की मांग की।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *