Thu. Feb 29th, 2024
    मीरा मूर्ति बनी OpenAI की अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी

    ओपनएआई (OpenAI) के सीईओ और सह-संस्थापक सैम ऑल्टमैन के अचानक निष्कासन के बाद मीरा मूर्ति को कंपनी के अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया गया है। ऑल्टमैन के अचानक बाहर निकलने की घोषणा के साथ ही मूर्ति को अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है, जो कंपनी का नेतृत्व करने के लिए जिम्मेदार हैं।

    मीरा मूर्ति 34 वर्षीय अल्बानियाई है। पढाई से मैकेनिकल इंजीनियर मूर्ति ओपनएआई टीम का एक अभिन्न अंग रही हैं। वह शुरुआत में 2018 में एआई और पार्टनरशिप के उपाध्यक्ष के रूप में कंपनी में शामिल हुईं।

    ओपनएआई के बोर्ड ने कहा कि सीईओ सैम ऑल्टमैन को बोर्ड के साथ संचार में लगातार स्पष्टता नहीं रखने के कारण हटा दिया गया है। बोर्ड ने कहा कि उसे अब ऑल्टमैन के नेतृत्व क्षमताओं में विश्वास नहीं है और कंपनी ने एक बयान में कहा, “हम सैम के ओपनएआई की स्थापना और विकास में उनके कई योगदानों के लिए आभारी हैं।”

    मीरा मूर्ति वर्तमान में ओपनएआई के तकनीकी प्रमुख (सीटीओ) हैं, कंपनी के सी-सूट का हिस्सा रही हैं और इस संक्रमण के दौरान कंपनी के सुचारू संचालन का अनुमान है। 

    मूर्ति ने अपनी तकनीकी विशेषज्ञता और ओपनएआई में अपने अनुभव के कारण अंतरिम सीईओ के रूप में नियुक्त किया है। वह कंपनी के उत्पादों के विकास और तैनाती में भी शामिल रही हैं, जिनमें चैटजीपीटी और डॉल-ई शामिल हैं।

    ओपनएआई के बोर्ड ने कहा कि वह एक स्थायी सीईओ की तलाश में है और उम्मीद है कि अंतरिम सीईओ के रूप में मूर्ति के नेतृत्व में कंपनी का विकास जारी रहेगा।

    मूर्ति की नियुक्ति ने तकनीकी उद्योग में हलचल मचा दी है, कुछ लोग इस कदम की प्रशंसा कर रहे हैं जबकि अन्य सवाल कर रहे हैं कि क्या वह ओपनएआई का नेतृत्व करने के लिए सही व्यक्ति हैं। केवल समय ही बताएगा कि क्या मूर्ति ओपनएआई को सफलता की ओर ले जा सकती हैं, लेकिन उनकी नियुक्ति से यह स्पष्ट है कि ओपनएआई के बोर्ड में उनमें विश्वास है और वह कंपनी के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *