बुधवार, नवम्बर 20, 2019

मित्रता पर निबंध

Must Read

निकम्मा: शिल्पा शेट्टी लखनऊ में करेंगी अपने दूसरे शेड्यूल की शूटिंग, जानिए डिटेल्स

शिल्पा शेट्टी ने 90 के दशक में सिल्वर स्क्रीन पर अपना जलवा बिखेरा था। वह कई ब्लॉकबस्टर हिट फिल्मों...

जया बच्चन ने फिर लगाई फोटोग्राफर्स की क्लास, कहा-‘आपमें कोई शिष्टाचार नहीं है’

लोकप्रिय फैशन डिज़ाइनर मनीष मल्होत्रा इन दिनों शोक में हैं क्योंकि हाल ही में उन्होंने अपने पिता सूरज मल्होत्रा...

सलमान खान समेत कई सितारें ने की अर्पिता और आयुष शर्मा की सालगिरह पार्टी में शिरकत, देखिये तसवीरें

सलमान खान की लाड़ली बहन अर्पिता और आयुष शर्मा की 18 नवंबर, 2019 वाले दिन शादी की सालगिरह थी,...
विकास सिंह
विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

मित्रता दो या दो से अधिक लोगों के बीच एक पारस्परिक संबंध है जो एक-दूसरे से मित्रतापूर्ण तरीके से जुड़े हुए हैं और आपस में लगाव रखते हुए हैं। अपने सुंदर बच्चों और स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए दोस्ती पर निबंध सीखना बहुत सरल और आसान है। उन्हें कुछ लिखने या इस बारे में मंच पर सुनाने के लिए दोस्ती का विषय मिल सकता है।

मित्रता पर निबंध, short essay on friendship in hindi (100 शब्द)

दोस्ती दुनिया में कहीं भी रहने वाले दो या दो से अधिक लोगों के बीच एक वफादार और सच्चा रिश्ता है। हम अपने पूरे जीवन को अकेले नहीं बिता सकते हैं और किसी को एक वफादार रिश्ते की जरूरत है जो खुशी से दोस्तों को बुलाए। दोस्तों के बीच अंतरंग संबंध और हमेशा के लिए एक दूसरे पर भरोसा है।

यह उम्र तक सीमित नहीं है, व्यक्ति की सेक्स और स्थिति का मतलब है कि दोस्ती पुरुषों और महिलाओं, पुरुषों और पुरुषों, महिलाओं और महिलाओं या किसी भी आयु वर्ग के लोगों के बीच हो सकती है। हालांकि, आम तौर पर यह एक ही उम्र के व्यक्तियों के बीच सेक्स और स्थिति की सीमा के बिना बढ़ता है। समान या विभिन्न जुनून, भावनाओं या भावनाओं वाले व्यक्तियों के बीच मित्रता विकसित हो सकती है।

मित्रता पर निबंध, 150 शब्द:

जीवन में कई महत्वपूर्ण चीजें होने के बजाय व्यक्ति के जीवन में दोस्ती सबसे मूल्यवान रिश्ता है। अगर हममें वफादार दोस्ती की कमी है, तो हममें से किसी का भी पूरा और संतुष्ट जीवन नहीं है। हर किसी को बुरे या अच्छे जीवन की घटनाओं को साझा करने, सुखद क्षणों का आनंद लेने और जीवन की असहनीय घटनाओं को साझा करने के लिए एक अच्छे और वफादार दोस्त की आवश्यकता होती है। सभी के अस्तित्व के लिए एक अच्छी और संतुलित मानवीय सहभागिता बहुत आवश्यक है।

अच्छे दोस्त एक-दूसरे की भावनाओं या विचारों को साझा करते हैं जो अच्छी तरह से और मानसिक संतुष्टि की भावना लाते हैं। दोस्त वह व्यक्ति होता है, जिसे कोई भी हमेशा के लिए गहराई से पसंद कर सकता है, जैसे और भरोसा कर सकता है। मित्रता में शामिल दो व्यक्तियों के स्वभाव में कुछ समानता होने के बजाय, उनके पास कुछ अलग लक्षण होते हैं, लेकिन उनकी विशिष्टता को बदले बिना उन्हें एक दूसरे की आवश्यकता होती है। आमतौर पर, दोस्त एक दूसरे की आलोचना किए बिना प्रेरित करते हैं लेकिन कभी-कभी अच्छे दोस्त एक दूसरे में कुछ सकारात्मक बदलाव लाने के लिए आलोचना करते हैं।

दोस्ती पर निबंध, essay on friendship in hindi (200 शब्द)

एक सच्ची दोस्ती इसमें शामिल व्यक्तियों के जीवन का सबसे अनमोल उपहार है। सच्ची दोस्ती हमें जीवन में कई प्रकार के यादगार, मीठे और सुखद अनुभव देती है। मित्रता किसी के जीवन की सबसे कीमती संपत्ति है जिसे वह कभी खोना नहीं चाहता है। सच्ची मित्रता जीवन में बिना किसी अवनति के सफलता की ओर दो या अधिक व्यक्तियों को ले जाती है। एक सबसे अच्छे दोस्त की खोज एक आसान प्रक्रिया नहीं है, कभी-कभी हमें सफलता मिलती है और कभी-कभी हम एक-दूसरे को गलतफहमी के कारण खो देते हैं।

दोस्ती प्यार की एक समर्पित भावना है जिसके बारे में हम अपने जीवन और देखभाल के बारे में कुछ भी साझा कर सकते हैं। एक मित्र वह है जो बिना किसी अतिशयोक्ति के दूसरे को समझता है और उसकी सराहना करता है। सच्चे दोस्त कभी भी एक-दूसरे के प्रति लालची नहीं बनते, इसके बजाय वे जीवन में एक-दूसरे को कुछ बेहतर देना चाहते हैं। उम्र, जाति, नस्ल, पंथ और लिंग की कोई सीमा या विभेद हैं। वे एक-दूसरे की वास्तविकताओं को जानते हैं और एक-दूसरे की मदद करके संतुष्ट रहते हैं।

मानव एक सामाजिक प्राणी है और अकेला नहीं रह सकता है; उसे / उसे खुशी या दुःख की अपनी भावनाओं को साझा करने के लिए किसी की आवश्यकता होती है। आम तौर पर, एक सफल दोस्ती समान उम्र, चरित्र और पृष्ठभूमि के व्यक्तियों के बीच मौजूद होती है। दोस्त एक-दूसरे के लिए वफादार समर्थन हैं जो जीवन के बुरे क्षणों के दौरान लक्ष्यहीन रूप से समर्थन करते हैं।

मित्रता पर निबंध, friendship essay in hindi (250 शब्द)

मित्रता दो या दो से अधिक व्यक्तियों के बीच ईश्वरीय संबंध है। मित्रता एक-दूसरे की देखभाल और समर्थन का दूसरा नाम है। यह एक दूसरे पर विश्वास, भावनाओं और उचित समझ पर आधारित है। यह दो या दो से अधिक सामाजिक लोगों के बीच बहुत ही साधारण और वफादार रिश्ता है। दोस्ती में शामिल लोग बिना किसी लालच के हमेशा के लिए एक-दूसरे की देखभाल और समर्थन करते हैं।

सच्चे दोस्तों का रिश्ता देखभाल और विश्वास के साथ दिन-प्रतिदिन मजबूत होता जाता है। दोस्त एक-दूसरे पर अपनी घमंड और शक्ति दिखाए बिना एक दूसरे पर भरोसा करते हैं और समर्थन करते हैं। उनके मन में इक्विटी की भावना है और जानते हैं कि उनमें से किसी को भी कभी भी देखभाल और समर्थन की आवश्यकता हो सकती है। लंबे समय तक दोस्ती बनाए रखने के लिए समर्पण और विश्वास बहुत आवश्यक है।

बहुत सारी माँगों और संतुष्टि की कमी के कारण कभी-कभी लालची लोग अपनी दोस्ती का नेतृत्व करने में असमर्थ हो जाते हैं। कुछ लोग सिर्फ अपने हितों और मांगों को पूरा करने के लिए दोस्ती करते हैं। लोगों की बड़ी भीड़ में एक अच्छे दोस्त की खोज करना उतना ही कठिन है जितना कोयले की खदान में हीरे की खोज करना के सामान है।

असली दोस्त वे नहीं होते हैं जो जीवन के अच्छे पलों में हमारे साथ खड़े होते हैं बल्कि वे जो हमारी परेशानी में भी खड़े होते हैं। हमें अपना सबसे अच्छा दोस्त चुनते समय सावधान रहना चाहिए क्योंकि हमें किसी से धोखा मिल सकता है। जीवन में एक सबसे अच्छा दोस्त पाना हर किसी के लिए बहुत कठिन होता है और अगर किसी को यह मिल जाता है, तो वह वास्तव में भगवान के सच्चे प्यार के साथ सबसे अच्छा होता है। एक अच्छा दोस्त हमेशा बुरे समय में समर्थन करता है और सही रास्ते पर जाने का सुझाव देता है।

मित्रता पर निबंध, 300 शब्द:

सच्चे दोस्तों को इस दुनिया में ढूंढना वास्तव में किसी वरदान से कम नहीं है। वास्तविक मित्रता दो या दो से अधिक लोगों का सच्चा रिश्ता है जहां केवल विश्वास बिना किसी मांग के मौजूद है। सच्ची दोस्ती में एक दूसरे की देखभाल, सहायता और अन्य आवश्यक चीजों को देने के लिए हमेशा तैयार रहता है। हर किसी के जीवन में दोस्त बहुत महत्वपूर्ण होते हैं क्योंकि वे किसी जरूरतमंद व्यक्ति को प्यार, देखभाल और भावनात्मक समर्थन देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। दोस्ती किसी भी आयु वर्ग के दो या दो से अधिक लोगों के बीच हो सकती है, लिंग, स्थिति, जाति या जाति। हालांकि, आम तौर पर दोस्ती एक ही उम्र के लोगों के बीच होती है।

कुछ लोग अपने बचपन की दोस्ती को पूरी जिंदगी सफलतापूर्वक निभाते हैं लेकिन किसी को गलतफहमी, समय की कमी या अन्य समस्याओं के कारण बीच में हीइसे छोड़ना पड़ता है। कुछ लोग अपने किंडरगार्टन या प्राथमिक स्तर पर कई दोस्त रखते हैं, लेकिन केवल एक या कोई नहीं जिसे वे बाद के जीवन में ले जाते हैं। कुछ लोगों के पास केवल एक या दो दोस्त होते हैं जिन्हें वे बाद के जीवन में बुढ़ापे में भी बहुत समझदारी से निभाते हैं। दोस्त परिवार के बाहर (पड़ोसी, रिश्तेदार, आदि) या परिवार के अंदर (परिवार के सदस्यों में से एक) से भी हो सकते हैं।

दोस्त अच्छे या बुरे दोनों प्रकार के हो सकते हैं, अच्छे दोस्त हमें अच्छे रास्ते पर ले जाते हैं जबकि बुरे दोस्त हमें बुरे रास्ते पर ले जाते हैं, इसलिए हमें जीवन में दोस्त चुनते समय सावधान रहना चाहिए। बुरे दोस्त हमारे लिए बहुत बुरे साबित हो सकते हैं क्योंकि वे हमारे जीवन को पूरी तरह से बर्बाद करने के लिए काफी हैं। हमें अपने जीवन में किसी व्यक्ति की जरूरत है कि वह हमारी भावनाओं (खुश या उदास) को साझा करे, किसी की जो हमारे अकेलेपन को दूर करने के लिए, किसी को दुखी करने के लिए और बहुत से लोगों को हंसाने के लिए।

हमारे दोस्तों की अच्छी कंपनी में हमें जीवन में कोई भी कठिन काम करने के लिए प्रेरणा मिलती है और बुरे समय को

मित्रता पर निबंध, long essay on friendship in hindi (400 शब्द)

दोस्ती दो लोगों के बीच एक समर्पित रिश्ता है जिसमें दोनों को बिना किसी मांग और गलतफहमी के एक दूसरे से प्यार, देखभाल और प्यार की सच्ची भावना है। आम तौर पर दोस्ती दो लोगों के बीच समान स्वाद, भावनाओं और भावनाओं के बीच होती है। यह माना जाता है कि दोस्ती की उम्र, लिंग, स्थिति, जाति, धर्म और पंथ की कोई सीमा नहीं है, लेकिन कभी-कभी यह देखा जाता है कि आर्थिक असमानता या अन्य भेदभाव दोस्ती को नुकसान पहुंचाते हैं।

इस प्रकार यह कहा जा सकता है कि दो समान विचारधारा वाले और समान दर्जे के लोगों के बीच सच्ची और वास्तविक मित्रता संभव है, जो एक-दूसरे से स्नेह की भावना रखते हैं। दुनिया में कई दोस्त हैं जो समृद्धि के समय हमेशा एक साथ रहते हैं लेकिन केवल सच्चे, ईमानदार और वफादार दोस्त हैं जो हमें अपने बुरे समय, कठिनाई और परेशानी के समय में कभी भी अकेले नहीं रहने देते हैं।

हमारा बुरा समय हमें हमारे अच्छे और बुरे दोस्तों के बारे में एहसास कराता है। हर किसी को स्वभाव से पैसे के प्रति आकर्षण होता है लेकिन सच्चे दोस्त कभी भी हमें बुरा महसूस नहीं कराते हैं जब हमें पैसे या अन्य सहायता की आवश्यकता होती है। हालांकि, कभी-कभी दोस्तों से पैसे उधार लेना या उधार लेना दोस्ती को भारी जोखिम में रखता है। दोस्ती कभी भी या दूसरों से प्रभावित हो सकती है इसलिए हमें इस रिश्ते में संतुलन बनाने की जरूरत है।

कभी-कभी अहंकार और आत्म-सम्मान के मामले के कारण दोस्ती टूट जाती है। सच्ची दोस्ती के लिए उचित समझ, संतुष्टि की जरूरत होती है, जिससे प्रकृति पर भरोसा होता है। सच्चा दोस्त कभी शोषण नहीं करता है लेकिन जीवन में सही काम करने के लिए एक दूसरे को प्रेरित करता है। लेकिन कभी-कभी दोस्ती के मायने कुछ नकली और धोखेबाज दोस्तों के कारण पूरी तरह से बदल जाते हैं जो हमेशा एक दूसरे का गलत तरीकों से उपयोग करते हैं।

कुछ लोगों में जल्द से जल्द एकजुट होने की प्रवृत्ति होती है लेकिन वे अपने हितों को पूरा करते ही अपनी दोस्ती को समाप्त कर देते हैं। दोस्ती के बारे में कुछ बुरा कहना मुश्किल है लेकिन यह सच है कि कोई भी लापरवाह व्यक्ति दोस्ती में धोखा खा जाता है। अब एक दिन, बुरे और अच्छे लोगों की भीड़ में सच्चे दोस्त ढूंढना बहुत मुश्किल है लेकिन अगर किसी का सच्चा दोस्त है, तो उसके अलावा कोई भी व्यक्ति दुनिया में भाग्यशाली और कीमती नहीं है।

सच्ची दोस्ती इंसान और इंसान और इंसान और जानवर के बीच हो सकती है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि सबसे अच्छे दोस्त हमारी कठिनाइयों और जीवन के बुरे समय में मदद करते हैं। दोस्त हमेशा हमें अपने खतरों से बचाने के साथ-साथ समय पर सलाह भी देते हैं। सच्चे दोस्त हमारे जीवन की सबसे अच्छी संपत्ति होते हैं क्योंकि वे हमारे दुख को साझा करते हैं, हमारे दर्द को दूर करते हैं और हमें खुश महसूस कराते हैं।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग / 5. कुल रेटिंग :

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

इस लेख से सम्बंधित अपने सवाल और सुझाव आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

निकम्मा: शिल्पा शेट्टी लखनऊ में करेंगी अपने दूसरे शेड्यूल की शूटिंग, जानिए डिटेल्स

शिल्पा शेट्टी ने 90 के दशक में सिल्वर स्क्रीन पर अपना जलवा बिखेरा था। वह कई ब्लॉकबस्टर हिट फिल्मों...

जया बच्चन ने फिर लगाई फोटोग्राफर्स की क्लास, कहा-‘आपमें कोई शिष्टाचार नहीं है’

लोकप्रिय फैशन डिज़ाइनर मनीष मल्होत्रा इन दिनों शोक में हैं क्योंकि हाल ही में उन्होंने अपने पिता सूरज मल्होत्रा को खो दिया है। उनके...

सलमान खान समेत कई सितारें ने की अर्पिता और आयुष शर्मा की सालगिरह पार्टी में शिरकत, देखिये तसवीरें

सलमान खान की लाड़ली बहन अर्पिता और आयुष शर्मा की 18 नवंबर, 2019 वाले दिन शादी की सालगिरह थी, जिस मौके पर इस क्यूट...

बिग बॉस 13: सिद्धार्थ ने असीम संग दोस्ती टूटने पर ठहराया शेफाली और हिमांशी को ज़िम्मेदार

जब से हिमांशी खुराना और शेफाली जरीवाला 'बिग बॉस 13' के घर में आई हैं, तबसे सिद्धार्थ शुक्ला और असीम रियाज़ के रिश्ते में...

सुष्मिता सेन के जन्मदिन पर प्रेमी रोहमन शॉल ने रखी सरप्राइज पार्टी, देखे विडियो

कल, पूर्व मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन ने अपना 44 वां जन्मदिन मनाया और दिन की शुरुआत प्रेमी रोहमन शॉल के हार्दिक सन्देश और एक...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -