दा इंडियन वायर » खेल » भारत बनाम न्यूजीलैंड: मिताली राज 200वां एकदिवसीय मैच खेलने वाली पहले महिला खिलाड़ी बनी
खेल

भारत बनाम न्यूजीलैंड: मिताली राज 200वां एकदिवसीय मैच खेलने वाली पहले महिला खिलाड़ी बनी

मिताली राज

भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज ने शुक्रवार को अपने हैट के नीचे एक और रिकॉर्ड के हासिल किया, वह भारत की तरफ से पहली ऐसी महिला खिलाड़ी बनी है जो 200वां वनडे मैच खेल रही है। 35 साल की खिलाड़ी ने यह मुकाम तब हासिल किया जब वह शुक्रवार की सुबह न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन में टॉस करने मैदान पर आयी।

राज ने पिछले साल भारत की तरफ से 50 ओवर के प्रारूप में सबसे अधिक मैच खेलने का रिकॉर्ड पिछले साल अप्रैल में बनाया था, जब वह इंग्लैंड के खिलाफ आईसीसी चैंपियनशिप मैच में भारतीय टीम का नेतृत्व कर रही थी। उन्होने उस दौरान इंग्लैंड की कप्तान शार्लेट एडवर्ड्स को पछाड़ा था, जिन्होने अपने 19 साल के करियर में 191 मैच खेले है।

राज ने भारत के लिए जून 1999 में आयरलैंड के खिलाफ मिल्टन केन्स में पदार्पण किया, जहाँ उन्होंने नाबाद 114 रन बनाकर अपनी टीम को 161 रनों की विशाल जीत दिलाई।

अपने 20 साल के करियर में, इस समय मिताली विश्व वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी है, उनके नाम इस समय 6,662 रन है। उन्होने अब तक भारतीय टीम के लिए 123 मैचो में कप्तानी की है, जो की किसी और महिला खिलाड़ी से एकदिवसीय प्रारूप में सबसे अधिक है। इस लिस्ट में शार्लेट एडवर्ड्स 117 मैच के साथ दूसरे स्थान पर है।

उन्होने अबतक अपने करियर में 7 शतक और 52 अर्धशतक लगाए है और उनके नाम एकदिवसीय प्रारूप में सबसे अधिक अर्धशतक लगाने का भी रिकॉर्ड है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जा रही 3 वनडे मैचो की सीरीज में टीम ने पहले दो मैच जीतकर 2-0 से बढ़त बना ली है। कीवी कप्तान एमी सेटरथवेट ने तीसरे वनडे मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। इस मैच में भारत को एक अच्छी शुरूआत नही मिली है कप्तान मिताली राज अपने 200वें वनडे मैच में कुछ खास नही कर पायी और 28 गेंदो में 9 रन बनाकर पवैलियन लौट गई। 35 ओवर तक भारतीय टीम का स्कोर 120 रन पर 6 विकेट है।

About the author

अंकुर पटवाल

अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!