Fri. Jul 19th, 2024
    मिचेल स्टार्क

    ऑस्ट्रेलिया के बाए-हाथ के गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने अपने करियर में अबत कई उतार-चढ़ाव देखे है। भारत के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान कुछ वह गेंदबाजी करते हुए कुछ खास कमाल नही दिखा पाए और उन्होने 4 टेस्ट मैचो में केवल 13 विकेट चटकाए। जिसके बाद उन्हें कई जगह से आलोचनाए सुनने को भी मिली थी।

    हाल में श्रीलंका के खिलाफ खेली गई सीरीज में वह अच्छे फॉर्म में नजर आए थे और उन्होने 2 टेस्ट मैचो में 12 विकेट चटकाए थे, जिसमें से 10 विकेट उन्होने कैनबरा में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच के दौरान लिये थे, और इसके लिए उन्हे मैन ऑफ द मैच से भी नवाजा गया था।

    29 साल के इस खिलाड़ी ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान अपने करियर में 200 विकेट भी पूरे किए है, लेकिन भारत के खिलाफ आगामी एकदिवसीय और टी-20 सीरीज से उन्हें चोट के कारण बाहर रहना पड़ेगा। लेकिन बाएं-हाथ के गेंदबाज को विश्वास है कि वह पाकिस्तान के खिलाफ मार्च में यूएई में खेली जाने वाली पांच मैचो की एकदिवसीय सीरीज से पहले अपनी राष्ट्रीय टीम से जुड़ जाएंगे।

    स्टार्क ने क्रिकेट.कोम.एयू से बात करते हुए कहा, ” यूएई दौरा हमारा 15 मार्च के करीब है अगर सब कुछ रणनीति के हिसाब से चलता है तो मैं उस सीरीज में आराम से भाग ले सकता हूं। जाहिर है, कि लड़के अभी भारत जाएंगे, यह दौरा उनके लिए वहा बहुत अच्छा होगा। मुझे नहीं लगता कि मैं इसके किसी भी चरण के लिए तैयार रहूँगा। तो, यह पुनर्वसन समूह और चयनकर्ताओं तक है और देखते हैं कि इस गर्मी के बाकी हिस्से कैसे जाते हैं।”

    ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ सीरीज के लिए हेजलवुड और कमिंस को भी आराम दिया है-

    स्टार्क के साथ ऑस्ट्रेलिया ने पेसर जोश हेजलवुड और पेट कमिंस, जो श्रीलंका के दौरे में मैन ऑफ द सीरीज रहे थे उन्हे आराम देने की सोची है।

    मई में शुरू होने वाले विश्व कप के लिए पाकिस्तान श्रृंखला स्टार्क के लिए फिर से आकार लेने का आखिरी मौका होगा। ऑस्ट्रेलियाई टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन अभ्यास मैच खेलेगी और बड़ी प्रतियोगिता में अपना अभियान शुरू करने से पहले दो वार्म-अप गेम खेलेगी। ऑस्ट्रेलिया 1 जून को ब्रिस्टल में टूर्नामेंट का अपने पहले मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ खेलेगा।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *