Sat. Feb 4th, 2023
    नरेंद्र मोदी

    भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मालदीव के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह के शपथ ग्रहण समारोह में शरीक होंगे। साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी की यह पहली मालदीव की यात्रा है।

    ट्वीट कर पीएम मोदी ने कहा कि मैं मालदीव ने राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह से भारत के साथ विकास कार्यों को प्राथमिकता देते हुए काम करने के लिए बातचीत करूंगा। उन्होंने कहा कि दोनों राष्ट्र विशेषतः इंफ्रास्ट्रक्चर, स्वास्थ्य और मानव संसाधन विकास के क्षेत्र में कार्य करेंगे।

    पिरम मोदी ने कहा कि मालदीव में हाल ही में हुए चुनाव लोगों को लोकतंत्र के प्रति सजगता, कानून और समृद्ध भविष्य का प्रतिनिधित्व करते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की दिल से इच्छा है कि मालदीव एक स्थिर, लोकतंत्र, समृद्ध और शांतिपूर्ण राष्ट्र हो।

    हाल ही में राष्ट्रपति चुनाव के लिए पीएम मोदी ने इब्राहिम सोलिह को जीत की बधाई दी और सोलिह के आगामी कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं दी थी। इब्राहिम सोलिह ने जीत के बाद पीएम मोदी को शपथ ग्रहण समारोह में शरीक होने का न्योता दिया था जिसे नरेंद्र मोदी ने स्वीकार कर लिया था।

    पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन को चीन का हितैषी मन जाता था। यामीन ने भारत की कई परियोजनाओं पर रोक लगा दी थी। अब्दुल्ला यामीन ने देश में 45 दिनों का आपातकाल का ऐलान कर दिया था। इस दौरान सभी विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेज दिया गया या निर्वासित होने को मजबूर कर दिया था।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *