Mon. Oct 3rd, 2022
    श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना

    श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने कहा कि “अगले माह की शुरुआत में मालदीव में द्विपक्षीय वार्ता के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीलंका की यात्रा पर आएंगे। यह एक उनकी आधिकारिक यात्रा होगी।” नरेंद्र मोदी ने हाल ही में पीएम पद की शपथ ली थी।

    हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री  से मुलाकात के बाद उन्होंने पत्रकारों से कहा कि “मालदीव के सफर के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीलंका की यात्रा पर आएँगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है। हम पड़ोसी और दोस्त हैं। भारत और श्रीलंका के बीच सम्बन्ध 2600 साल पुराने हैं। हम इस यात्रा का बेहद उत्साह से इन्तजार कर रहे हैं। यह श्रीलंका की आवाम के लिए सम्मान की बात है।”

    मैत्रीलापा सिरिसेना ने राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत की थी। अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर 7-8 जून को  पीएम मोदी मालदीव की यात्रा पर जायेंगे। इस तारीख की पुष्टि भारत के विदेश मंत्रालय ने की है।

    मैत्रीपाला सिरिसेना ने कहा कि “मेरे लिए शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की बात बेहद गौरवशाली है। हम भारत की जनता और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी शुभकामनाएं देना चाहूंगा।”

    57 सदस्यीय मंत्रिपरिषद के साथ शपथ ग्रहण करने के एक दिन बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना के साथ द्विपक्षीय बैठक की थी।

    विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, “तेजी से एक नई शुरुआत। विदेशी नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकों की श्रृंखला के शुरुआत में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैदराबाद हाउस में श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना के साथ बैठक की। आपसी हितों के द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुई।”

    इस शपथ ग्रहण समारोह में बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना, म्यांमार के राष्ट्रपति यु विन म्यिंट, भूटान के प्रधानमंत्री लोटय त्शेरिंग, नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली और थाईलैंड के विशेष राजदूत गरिसदा बूंरच राजधानी में शपथ ग्रहण समारोह में शरीक हुए थे।

     

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.