Thu. Oct 6th, 2022
    मोहमद नशीद

    भारत में सात चरणों के चुनावो का लम्बा दौर समाप्त हो चुका है और सभी सियासी दलों के उम्मीदवारो की किस्मत का फैसला 23 मई को सामने आएगा। भारत के अधिकतर एग्जिट पोल में एनडीए यानी भाजपा गठबंधन की सरकार को बहुमत मिल रहा है।

    मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहमद नशीद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है और उम्मीद जताई कि द्वीपीय राष्ट्र का भाजपा नेतृत्व की सरकार के साथ करीबी सहयोग जारी रहेगा।

    मोहमद नशीद ने ट्वीट कर कहा कि “भारत में चुनावी नतीजे काफी करीब है, नरेंद्र मोदी और भाजपा को शुभकामनाएं मिलना शुरू हो गयी है। मुझे यकीन है कि मालदीव की जनता और सरकार पीएम नरेंद्र मोदी और भाजपा की सरकार के साथ करीबी संबंधों का लुत्फ़ उठाएगी।”

    नवंबर में नरेंद्र मोदी ने मालदीव के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री इब्राहिम सोलीह के शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत की थी। राष्ट्रपति चुनावो में सोलीह ने पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन को शिकस्त दी थी। मालदीव के राष्ट्रपति ने दिसंबर में भारत की आधिकारिक यात्रा की थी और नयी दिल्ली ने माले को 1.4  अरब डॉलर की वित्तीय सहायता मुहैया करने का ऐलान किया था।

    भारत में लोकसभा के चुनावो के नतीजों का ऐलान 23 मई को किया जायेगा लेकिन मालदीव के नेता का पहले की बधाई सन्देश पीएम को मिल गया है। टीवी न्यूज़ चैनेलो के कई एग्जिट पोल के अनुसार एनडीए की सरकार वापस सत्ता पर लौट रही है। लोकसभा में 543 सीटे हैं और अभी 542 सीटों पर ही चुनावो  किया गया था।

    साल 2014 में एनडीए को 341 सीट मिली थी जिसमे भाजपा की अकेले 282 सीटे थी। यूपीए ने 60 सीट जीती थी और कांग्रेस की झोली में 44 सीटे आयी थीं। सीएनएन न्यूज़-आईपीएसओएस और इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में भाजपा केंद्र में सरकार के गठन के लिए 300 से अधिक सीट जीतेगी।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.