Sun. Apr 14th, 2024
    मरुतिज़ी सुजुकी के गाड़ियों की कीमत बढ़ी

    भारत की सबसे बड़ी कार बनाने वाली कम्पनी मारुती सुजुकी इंडिया (एमएसआई) ने आज आज अपने गाड़ियों की कीमत Rs 6,100 तक बढाने का एलान किया। ऐसा कमोडिटी, डिस्ट्रीब्यूशन कोस्ट और विदेशी मुद्रा दर में बढ़त होने के कारण किया गया।

    कीमतों में बढ़ोतरी अलग-अलग गाड़ियों के मॉडल के लिए लिए अलग-अलग है और कम्पनी के डेल्ही शोरूम में Rs 6100 तक कीमतों में उछाल देखा गया।

    साथ ही कम्पनी ने ये भी बताया कि नये बढ़ाये गये दाम आज से ही लागू हो जायेंगे।

    बता दें कि एमएसआई आल्टो 800 से लेकर माध्यम आकार के सेडान सिआज़ तक बहुत सारे रेंज में गाड़ियों की बिक्री करती आ रही है। इस बढ़ोतरी से पहले इसकी कीमत रू 2.51 लाख से लेकर रू 11.51 लाख तक थी।

    इसी महीने में एमएसआई के मार्केटिंग एवं सेल्स के सीनियर एग्जीक्यूटिव आर एस कलसी ने कहा था कि कंपनी कमोडिटी की कीमतों में हो रहे बदलावों के असर को लेकर विश्लेषण करने में लगी हुई है जो लगातार लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं।।

    इसके अलावे विदेशी मुद्रा दर ने भी कम्पनी को ये निर्णय लेने को मजबूर किया। चूँकि इंधन के दाम भी बढ़ गये हैं जिस से कम्पनी ने ये कदम उठाया।

    वहीं जर्मनी की लक्ज़री कार बनाने वाली कम्पनी मर्सिडीज बेंज ने भी आज घोषणा की कि उसने सितम्बर से अपनी गाड़ियों के दाम चार प्रतिशत तक बढाने का कडा फैसला लिया है।

    दूसरी कम्पनियां जैसे कि महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा मोटर्स और हौंडा कार्स इंडिया ने भी बढ़ते इनपुट कोस्ट को लेकर अपनी-अपनी गाड़ियों की कीमतों में बढ़ोतरी का फैसला लिया है।

    अप्रैल में लक्ज़री कार बनाने वाली कम्पनियां जैसे ऑडी, जेएलआर और मर्सिडीज बेंज ने कस्टम ड्यूटी के बढ़ने के कारण अपने मॉडलों की कीमत में एक से दस लाख तक की बढ़ोतरी की थी।

    By अनुपम कुमार सिंह

    बीआईटी मेसरा, रांची से कंप्यूटर साइंस और टेक्लॉनजी में स्नातक। गाँधी कि कर्मभूमि चम्पारण से हूँ। समसामयिकी पर कड़ी नजर और इतिहास से ख़ास लगाव। भारत के राजनितिक, सांस्कृतिक और भौगोलिक इतिहास में दिलचस्पी ।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *