Wed. Oct 5th, 2022

    महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश दमन की एक रेमडेसिवीर सप्लायर फार्मा कंपनी पर शिकंजा कसा है। मुंबई पुलिस ने फार्मा कंपनी के डायरेक्टर से रेमडेसिवीर के स्टोरेज पर पूछताछ की है. बीजेपी नेता ने इस कार्यवाही को शर्मनाक बताया है।

    महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच रेमडेसिवीर दवा की सप्लाई पर पॉलिटिक्स शुरू हो गई है। पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस का आरोप है कि एक फार्मा कंपनी के मालिक को सिर्फ इसलिए हिरासत में ले लिया गया कि क्योंकि वे भाजपा के अनुरोध पर महाराष्ट्र के लिए रेमडेसिवीर की 60 हजार शीशियों की सप्लाई करने वाला था।

    भाजपा नेता आधी रात थाने पहुंचे

    भाजपा नेता शनिवार आधी रात को थाने तक पहुंच गए और उद्धव ठाकरे की सरकार की कार्यवाही को शर्मनाक बताया। दूसरी तरफ मुंबई पुलिस का कहना है कि उन्हें रेमडेसिवीर की जमाखोरी की जानकारी मिली थी और पूछताछ के बाद फार्मा कंपनी के मालिक को छोड़ दिया गया है।

    दरअसल दमन ब्रुक फार्मा प्राइवेट लिमिटेड रेमडेसिवीर की एक्सपोर्टर है। मुंबई पुलिस ने रेमडेसिवीर दवा के जरूरत से ज्यादा स्टोरेज को लेकर फार्मा कंपनी के डायरेक्टर से पूछताछ की और जरूरी दस्तावेज जमा करने के बाद ही उन्हें जाने दिया। मुंबई पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि उन्होंने कम से कम 60 हजार शीशियां जमा कर रखी थी। कोरोना वायरस के रोगियों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली इस दवा की कमी की वजह से राज्य और केंद्र सरकार ने उन्हें इस माल को घरेलू बाजार में बेचने की इजाजत दी थी। हालांकि मूल रूप से यह एक्सपोर्ट के लिए थी।

    शिवसेना ने भाजपा पर एजेंडा रखने का आरोप लगाया

    शिवसेना ने सोमवार को भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस और प्रवीण दरेकर पर कानून और स्वास्थ्य व्यवस्था को बिगाड़ने की साजिश रचने का आरोप लगाया। देवेंद्र फडणवीस और प्रवीण दरेकर ने मुंबई पुलिस द्वारा रेमडेसिवीर शीशियों के कथित स्टॉकिंग के लिए एक फार्मा फॉर्म की शीर्ष कार्यकारी की घोर निंदा करने पर आपत्ति जताई थी। शिवसेना के मुखपत्र “सामना” के एक संपादक मे भाजपा पर स्पष्ट एजेंडा रखने का आरोप लगाया है। महाराष्ट्र सरकार ने कहा कि भाजपा पूरी कोशिश कर रही है कि वे महाराष्ट्र सरकार को कोविड-19 स्थिति को संभालने में असफल करार दे सके और इस प्रयास में भाजपा नेता एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं।

    “महाराष्ट्र और देश में कोविड-19 रोगियों को ऑक्सीजन की कमी के कारण घुटन महसूस हो रही है और रेमडेसिवीर की इच्छा के लिए अंतिम संस्कार की चिंताएं जलाई जा रही है”- शिवसेना ने कहा।

    महाराष्ट्र में ऑक्सीजन सप्लाई पर बोले केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल

    केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को कहा कि महाराष्ट्र को भारत में अब तक सबसे अधिक ऑक्सीजन प्राप्त हुई और केंद्र राज्य सरकारों के साथ नियमित रूप से संपर्क में है ताकि उनकी जरूरतों का आकलन किया जा सके। इसका उल्लेख करते हुए शिवसेना ने पूछा कि क्या केंद्र सरकार ने ऑक्सीजन की सबसे अधिक मात्रा देकर महाराष्ट्र पर कोई एहसान किया है।

    “जब महाराज संकट का सामना कर रहा है तो केंद्रीय मंत्री महाराष्ट्र को यह बता कर परेशान कर रहे हैं कि कितना दिया और लिया गया है (राज्य को) यह मानवता को दागदार करने जैसा है” – महाराष्ट्र सरकार ।

    By दीक्षा शर्मा

    गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, दिल्ली से LLB छात्र

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.