Sat. Dec 10th, 2022
    स्पाइस जेट

    महाराष्ट्र में कम-मूल्य वाली हवाई यात्रा को बढ़ावा देने के लिए, केंद्र की UDAN योजना के तहत पांच मार्ग, जिन्हें कुछ समय पहले बंद कर दिया गया था, 13 फरवरी को फिर से शुरू किये जाएंगे।

    स्पाइस जेट एवं ट्रूजेट को सोंपा गया जिम्मा :

    एक सरकारी अधिकारी के अनुसार इस स्कीम के तहत मुंबई-नाशिक, मुंबई-जलगाँव, मुंबई-कोल्हापुर, मुंबई-सोलापुर और नासिक-पुणे की हवाई सेवाएं शुरू की जायेंगी। सरकार ने इन रूट पर सेवाएं शुरू करने का ज़िम्मा दो एयरलाइन स्पाइसजेट एवं ट्रूजेट को दिया है।

    ऊपर दिए गए सभी पांच रूट 13 फरवरी को शुरू होने जा रहे हैं एवं इनके कुछ समय बाद ही दो नए मार्ग नासिक-प्रयागराज और नासिक-हिंडन की भी जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है। हालांकि इनकी कोई पक्की तारीख नहीं मिली हैं लेकिन यह पक्का है की इनके बाद इन्हीं रूट पर सस्ती वायु सेवाएं शुरू की जायेंगी।

    पहले एयर डेक्कन को दिया था प्रस्ताव :

    अधिकारी ने यह भी बताया की इन रूट पर सेवाएं देने के लिए एयर डेक्कन को चुना गया था लेकिन ऐसा करने के कुछ समय बाद ही बहुत सी शिकायतें मिली की एयर डेक्कन कई मानदंडों का उल्लंघन कर रहा है। ऐसा होने के बाद सरकार ने इस कंपनी के लिए पब्लिक नोटिस जारी किया था लेकिन इसके बाद भी कंपनी की सेवाओं में कोई सुधार देखने को नहीं मिला था।

    अतः इन कारणों के चलते एयर डेक्कन को इन सेवाओं से मुक्त कर दिया गया था एवं सरकार ने इन सेवाओं को दूसरी एयरलाइन को सोंपने का फैसला लिया था।

    UDAN स्कीम के बारे में जानकारी :

    UDAN (उड़े देश का आम नागरिक) भारत सरकार के एक क्षेत्रीय हवाई अड्डे के विकास और “रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम” (RCS) है, जिसका उद्देश्य “देश के आम नागरिक को उड़ान भरने के काबिल बनाना” के उद्देश्य से है, जिसका उद्देश्य हवाई यात्रा को किफायती और व्यापक बनाना है।

    इसकी शुरुआत 15 जून 2016 से की गयी थी। इस योजना को केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा संयुक्त रूप से वित्त पोषित किया जाएगा, कई राज्य इस योजना के लिए केंद्र सरकार के साथ “समझौता ज्ञापन” पर हस्ताक्षर करके बोर्ड पर आए हैं।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *