दा इंडियन वायर » विदेश » महाबलीपुरम सम्मेलन का दूसरा सम्मेलन: मोदी, शी ने की बातचीत
विदेश

महाबलीपुरम सम्मेलन का दूसरा सम्मेलन: मोदी, शी ने की बातचीत

भारत और चीन

प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने ताज फिशरमैन के कोव होटल में बातचीत की थी और यह अनौपचारिक सम्मेलन के दुसरे दिन की शुरुआत थी। शी को मोदी ने होटल में रिसीव किया था और इसके बाद वह दोनों गोल्फ कार्ट में मुलाकात की तरफ बढ़ गए थे।

सम्मेलन के दुसरे दिन प्रधानमन्त्री ने कुरता और पजामा पहना था और इसके साथ उनकी मोदी जैकेट भी थी। जबकि शी ने शनिवार को बिना टाई के काले रंग का सूट पहला था और यह सम्मेलन के अनौपचारिक होने की तरफ इशारा करता है।

सम्मेलन के पीला दिन नरेंद्र मोदी ने तमिल परंपरा के तहत वस्त्र धारण किये थे इसमें वेष्टि भी थी, सफ़ेद हाफ बाजू की कमीज और अंगवस्त्रम भी थी। दोनों पक्ष दो दिनों की राष्ट्रपति शी जिनपिंग और और नरेंद्र मोदी के बीच अनौपचारिक मुलाकात के परिणामो का अलग अलग ब्यौरा देंगे।

इस मुलाकात का फोकस जनता से जनता के संपर्क को बढाने के तरीको को ढूढना होगा और भारत व चीन के बीच 3500 किलोमीटर की सीमा पर कैसे शान्ति और स्थिरता को कायम रखा जाए, इस पर चर्चा होगी। राष्ट्रपति जिनपिंग के पीएम पीएम मोदी लंच के लिए मेजबानी करेंगे।

भारत की यात्रा के बाद राष्ट्रपति जिनपिंग नेपाल की दो दिवसीय अधिकारिक यात्रा पर जायेंगे और वहां के आला नेताओं से मुलाकात करेंगे।

तय समय के मुताबिक, चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग शाम को करीब 4:30 बजे राजधानी काठमांडू में लैंड होंगे। शनिवार को शीतल निवास में जिनपिंग नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी के साथ मुलाकात करेंगे और उनके लिए रात्री भोज का आयोजन किया जायेगा।”

 

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Advertisement