शुक्रवार, दिसम्बर 13, 2019

महात्मा गाँधी को इस वर्ष कांग्रेस के गोल्ड मेडल से सम्मानित किया जाना चाहिए: अमेरिकी सांसद

Must Read

चिली विमान हादसे में किसी के बचने की उम्मीद कम

चिली की वायुसेना ने कहा है कि अधिकारियों ने अंटार्कटिका के लिए रवाना हुए 38 लोगों के साथ दुर्घटनाग्रस्त...

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : अब संथाल, कोयलांचल में बिछेगी सियासी बिसात

झारखंड विधानसभा चुनाव के तीन चरणों का मतदान समाप्त हो जाने के बाद अब दो चरणों का मतदान शेष...

अरुणाचल के लोवर डिबांग वैली में जेके टायर ऑरेंज 4गुणा4 फ्यूरी शुरू

देश की सबसे कठिन और सबसे रोमांचक ऑफ रोडिंग प्रतियोगिताओं में से एक जेके टायर ऑरेंज 4गुणा4 फ्यूरी का...
कविता
कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

महान राष्ट्र भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के अहिंसा परमो धर्म के सिद्धांत से विश्व के कई दिग्गज नेता प्रेरित हैं इसमें अफ्रीकी आज़ादी के महानायक नेल्सन मंडेला और मार्टिन लूथर किंग का नाम शामिल है। अमेरिका के सांसद के मुताबिक, ऐसे प्रभावशाली व्यक्तित्व को इस वर्ष कांग्रेशनल गोल्ड मेडल से नवाजना चाहिए। यह अवार्ड अमेरिका का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है।

अमेरिकी सर्वोच्च सम्मान

इस वर्ष महात्मा गाँधी की 150 वीं वर्षगाँठ है। कांग्रेस की न्यूयॉर्क से सांसद कैरोलिन मालोनी ने कहा कि “गाँधी वाकई एक प्रभावशाली नेता थे, ऐतिहासिक पहचान थे।” उन्होंने बीते वर्ष सितम्बर में यूएस हाउस ऑफ़ रेप्रेसेंटिव में एक बिल प्रस्तावित किया था जिसमे इस वर्ष का सर्वोच्च नागरिक सम्मान से महात्मा गाँधी को सम्मानित करने की मांग की गयी थी। क्योंकि वह सदैव अहिंसा के प्रचारक थे।

मालोनी ने कहा कि “महात्मा गाँधी कई मार्गो में परिवर्तनकारी थे और सभी अमेरिकियों और विश्व के लोगो के लिए प्रेरणा थे।” वह न्यूयॉर्क में आयोजित भारतीय दूतावास में एक समारोह, नॉन वायलेंस: ए मैसेज ऑफ़ लार्ड महावीर को सम्बोधित कर रही थी।

उन्होंने कहा कि “नेल्सन मंडेला और किंग ने अपनी अहिंसा की नीति के लिए महात्मा गाँधी से मिली प्रेरणा बताई थी और दोनों को ही कांग्रेशनल गोल्ड मैडल से नवाजा जा चुका है। दोनों नेताओं के लिए प्रेरणादायक महात्मा गाँधी थे और उन्हें भी इस सम्मान से नवाजा जाना चाहिए।”

“जियो और जीने दो”

उन्होंने अमेरिकी-भारतीय समुदाय से कांग्रेस के सदस्यों और राष्ट्र में दोस्तों से विधान के सह प्रायोजक बनकर महात्मा गाँधी को इस अवार्ड से नवाजने में सहयोग देने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि “हम सीनेट के प्रायोजक के लिए कार्य कर रहे हैं। हम इसे इस वर्ष पारित कर देंगे और विश्व को दिए उनके नेतृत्व और तोहफे का सम्मान करेंगे। इस विशेष वर्ष में राष्ट्रीय सर्विस के दिन के लिए हमें एकजुट होकर कार्य करना चाहिए।”

अमेरिकी सांसद ने कहा कि “हमारा उनका स्मरण और गाँधी के जीवन भर के कार्य के लिए शुक्रिया अदा करना है लेकिन यह पर्याप्त नहीं है। महात्मा गाँधी ने अहिंसा के मार्ग पर बढ़कर भारत को आज़ादी दिलाई थी।” कॉन्सुल जनरल संदीप चक्रवर्थी ने कहा कि “गाँधी सामाजिक धरा से विपरीत दिशा की तरफ बहने वाले अमेरिकी कवि और दार्शनिक हेनरी डेविड थोरेओ के सिद्धांतो और कार्यो से काफी प्रभावित थे और इसे उन्होने अपने जीवन में उतारा था।”

मालोनी ने कहा कि “भारत और अमेरिका विश्व की सबसे प्राचीन और बड़े लोकतांत्रिक देश है, इनमे कई समानताएं है, एकसमान मूल्य हैं और काफी वक्त से दोनों मुल्क सहयोगी है।” उन्होंने कहा कि “वह भगवान महावीर के सबसे महत्वपूर्ण सन्देश “जियो और जीने दो” से वाकिफ नहीं थी। यह नारा अमेरिका का सबसे मशहूर उल्लेखों में से एक है।”

इस समारोह में आईएएफ की अध्यक्ष और संस्थापक नीता जैन, उत्तर अमेरिका के जैन विश्व भारती से समानी मलय प्रागजी और समानी निति प्रागजी मौजूद थी। इस समारोह में बच्चों ने सांस्कृतिक गीत और नृत्य का प्रदर्शन भी किया था।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

चिली विमान हादसे में किसी के बचने की उम्मीद कम

चिली की वायुसेना ने कहा है कि अधिकारियों ने अंटार्कटिका के लिए रवाना हुए 38 लोगों के साथ दुर्घटनाग्रस्त...

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 : अब संथाल, कोयलांचल में बिछेगी सियासी बिसात

झारखंड विधानसभा चुनाव के तीन चरणों का मतदान समाप्त हो जाने के बाद अब दो चरणों का मतदान शेष है। शेष दो चरणों के...

अरुणाचल के लोवर डिबांग वैली में जेके टायर ऑरेंज 4गुणा4 फ्यूरी शुरू

देश की सबसे कठिन और सबसे रोमांचक ऑफ रोडिंग प्रतियोगिताओं में से एक जेके टायर ऑरेंज 4गुणा4 फ्यूरी का शुक्रवार को यहां लोवर डिबांग...

पाकिस्तान : लाहौर अस्पताल हमला मामले में 250 वकीलों पर मुकदमा

पुलिस ने लाहौर में पाकिस्तान इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोलॉजी (पीआईसी) पर हमला करने और संपत्ति को लूटने के लिए विभिन्न आपराधिक आरोपों के तहत 250...

अक्षय कुमार ने ट्विंकल खन्ना को दिए प्याज वाले झुमके

तंजिया लहजे के लिए चर्चित लेखिका व निर्माता ट्विंकल खन्ना ने देश में प्याज की बढ़ती हुई कीमतों पर हाल ही में कुछ खास...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -