Mon. Oct 3rd, 2022
    मसूद अज़हर

    पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के सरगना मसूद अज़हर की मौत की अफवाहों के बीच संगठन ने बयान जारी कर कहा कि “वह जिन्दा है और अच्छा कर रहे हैं।” इससे पूर्व पाकिस्तान की अस्थानीय मीडिया अफवाह फैला रही थी कि मसूद अज़हर गंभीर रूप से बीमार है।

    पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने दावा किया था कि “आतंकी सरगना की सेहत बहुत ख़राब है और मौजूदा वक्त में उनका पाकिस्तान में इलाज जारी है।” इसके बाद सोशल मीडिया पर मसूद अज़हर की मौत की अफवाहे उड़ने लगी थी। कई ट्वीटर उपभाक्ताओं ने कहा कि “वह भारतीय वायु सेना द्वारा की गयी बालाकोट हवाई हमले में मारा गया है।”

    पुलवामा आतंकी हमले का साजिशकर्ता

    मसूद अज़हर आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद का सरगना है और यह संगठन पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में सक्रीय है। भारत में साल 2001 में हुए संसद के हमले में जेईएम ही था। साथ ही साल 2016 में पठानकोट में वायुसेना के बेस पर किये गए हमले का भी मसूद अज़हर मास्टरमाइंड था।

    पाक विदेश मंत्री का कबूलनामा

    हाल ही में शाह महमूद कुरैशी ने सीएनएन को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि जहां तक मेरी जानकारी है, मसूद अजहर पाकिस्तान में ही हैं। उन्होने कहा कि लेकिन वह इतना बीमार है कि घर से बाहर भी नहीं निकल सकता है। मसूद अजहर पर कार्रवाई के बाबत कुरैशी ने कहा कि पाक इस मामले में कदम भी उठा सकता है। मसूद अजहर की गिरफ्तारी के बाबत उन्होंने कहा कि अगर उसके खिलाफ सबूत मिलता है तो कार्रवाई जरूर की जाएगी।

    कश्मीर के पुलवामा जिले में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 से अधिक जवान शहीद हो गए थे। जिसकी जिम्मेदारी पाकिस्तान की सरजमीं पर आसरा लिए जैश ए मोहम्मद ने ली थी।

    मसूद अज़हर और अन्य आतंकियों को पाकिस्तान के ख़ुफ़िया विभाग ने साल 1999 में एयर इंडिया के विमान को हाईजैक कर भारतीय कैद से रिहा करवाया था।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.