Wed. Feb 21st, 2024
    शाह महमूद कुरैशी

    भारत काफी समय पूर्व से इस बात के दावा कर रहा है कि जैश ए मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर पाकिस्तान की सरजमीं पर आराम फरमा रहा है, लेकिन पाकिस्तान ने हमेशा इस बात से इंकार किया है। जैश ए मोहम्मद के संगठन ने ही पुलवामा ईतंकी हमले की जिम्मेदारी ली थी।

    भारत के खिलाफ आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए वह हमेशा पाक की सरजमीं का इस्तेमाल करता रहा है। पाक के विदेश मंत्री ने मसूद अजहर के पाक में होने की बात को कबूल किया है। शाह महमूद कुरैशी ने सीएनएन को दिए एक इंटरव्यू में बताया कि जहां तक मेरी जानकारी है, मसूद अजहर पाकिस्तान में ही हैं।

    उन्होने कहा कि लेकिन वह इतना बीमार है कि घर से बाहर भी नहीं निकल सकता है। मसूद अजहर पर कार्रवाई के बाबत कुरैशी ने कहा कि पाक इस मामले में कदम भी उठा सकता है। मसूद अजहर की गिरफ्तारी के बाबत उन्होंने कहा कि अगर उसके खिलाफ सबूत मिलता है तो कार्रवाई जरूर की जाएगी।

    विदेश मंत्री ने कहा कि पाक सबूत चाहता है जो यहां कि अदालत में वैध साबित हो सके। अगर मसूद अजहर के खिलाफ सबूत मुहैया किए जाते है तो कार्रवाई होगी। उन्होंने भारत के साथ बातचीत करने का संदेश दिया और कहा कि दोनो देशों के बीच तनाव कम करने में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भूमिका काफी महत्वपूर्ण हैं।

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनाव पर कहा कि “जल्द ही दोनों मुल्क से कोई अच्छी खबर आने वाली है।” डोनाल्ड ट्रम्प इस वक्त उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ दुसरे शिखर सम्मेलन के लिए वियतनाम की यात्रा है। उन्होंने कहा कि “भारत और पाकिस्तान से अच्छी खबर हैं, उम्मीद है जल्द ही संघर्ष का दौर खत्म हो जायेगा।”

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *