Wed. Dec 7th, 2022
    मल्लिकार्जुन खड़गे पार्टी कांग्रेस के नए अध्यक्ष बने, दो दशक बाद गांधी परिवार के बाहर कोई नेता बने अध्यक्ष

    मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस पार्टी के नए अध्यक्ष बन गए हैं। खड़गे ने शशि थरूर को 6,825 वोट से हराया है। खड़गे को 7,897 और थरूर को सिर्फ 1072 वोट मिले। 416 वोट इनवैलिड हुए। बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष के लिए दो दिन पहले चुनाव आयोजित हुआ था।

    कांग्रेस में दो दशक बाद गांधी परिवार के बाहर कोई नेता अध्यक्ष बना है। इससे पहले सोनिया गांधी 1998 से 2017 तक अध्यक्ष रहीं। 2017 से 19 तक ये जिम्मेदारी राहुल गांधी ने संभाली। इसके बाद से सोनिया ही पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष हैं।

    मल्लिकार्जुन एक वकील हैं जो यूनियन लीडर, विधायक, प्रदेश कर्नाटक में मंत्री, सांसद, केंद्रीय सरकार में मंत्री रहें हैं और अब नयी पारी में कांग्रेस का राष्ट्रीय अध्यक्ष पद संभालेंगे।

    खड़गे 1972 में पहली बार चुनाव मैदान में उतरे थे पहली बार में विधायक बने और 9 बार चुने गए, दो बार सांसद भी रहे।

    मल्लिकार्जुन ने 12वीं तक की पढ़ाई नूतन स्कूल से पूरी की। इसके बाद गवर्नमेंट कॉलेज से ग्रेजुएशन। गुलबर्गा के सेठ शंकरलाल लाहोटी लॉ कॉलेज से कानून की डिग्री ली। मल्लिकार्जुन 1969 में MSK मिल के लीगल एडवाइजर बनाए गए।

    मल्लिकार्जुन खड़गे की पत्नी का नाम राधाबाई है। उनके तीन बेटे और दो बेटियां हैं। बड़े बेटे राहुल खड़गे परिवार का बिजनेस चलाते हैं। दूसरे बेटे मिलिंद डॉक्टर हैं, उनका बेंगलुरु में स्पर्श नाम से हॉस्पिटल चलता है। छोटे बेटे प्रियांक खड़गे गुलबर्गा जिले के चित्तपुर से विधायक हैं।

    प्रियांक 2016 में सिद्धारमैया सरकार में आईटी और पर्यटन मंत्री बनाए गए थे। तब उनकी उम्र 38 साल थी। वे तब सबसे कम उम्र के मंत्री थे। एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार में वे समाज कल्याण मंत्री थे।

    शशि थरूर ने अपने ट्वीट सन्देश में लिखा, “कांग्रेस का अध्यक्ष बनना एक बहुत बड़ा सम्मान और एक बड़ी जिम्मेदारी है। मैं चाहता हूं खड़गे जी सफलता पूर्वक उस कार्य को पूर्ण करें। एक हजार से अधिक सहयोगियों का समर्थन प्राप्त करना, और कांग्रेस के इतने शुभचिंतकों की आशाओं और आकांक्षाओं को आगे बढ़ाना मेरे लिए सौभाग्य की बात थी।”

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *