दा इंडियन वायर » खेल » मलेशिया मास्टर्स: सेमीफाइनल मुकाबले में स्पेन की कैरोलिना मारिन ने साइना नेहवाल को दी मात
खेल

मलेशिया मास्टर्स: सेमीफाइनल मुकाबले में स्पेन की कैरोलिना मारिन ने साइना नेहवाल को दी मात

साइना नेहवाल

साइना नेहवाल शनिवार को कुआलालंपुर के आसीटा एरिना में सेमीफाइनल मैच में स्पेन की कैरोलिना मारिन से 16-21, 13-21 से हारने के बाद मलेशिया मास्टर्स 2019 से बाहर हो गई। 40 मिनट तक चले इस मैच में तीन बार विश्व चैंपियन रह चुकी स्पेन की केरोलिना मारिन ने साइना नेहवाल को मात दी। महिला सिंगल्स के फाइनल मुकाबले में, केरोलिना मारिन अब थाईलैंड की रत्चानोक इंतानोन या मलेशिया की गोह जिन वई से भिंड़ेंगी।

इससे पहले साइना नेहवाल मलेशिया मास्टर्स में बहुत शानदार प्रदर्शन करते आयी थी। और उन्होने अपने क्वार्टरफाइनल मुकाबले में जापान की स्टार खिलाड़ी नोजोमी ओकुहारा को 21-18, 23-21 से मात दी थी। साइना नेहवाल ने 48 मिनट तक कोर्ट में शानदार प्रदर्शन करके जापानी खिलाड़ी से मैच जीता था। इस बीच भारतीय प्रशंसको के लिए एक और बुरी खबर है, क्वार्टरफाइनल मुकाबले में श्रीकांत कोरिया के सोन वान हो से 23-21, 16-21, 17-21 से हार गए थे। सातवी वीरयता प्राप्त साइना, जिनका ओकुहारा के खिलाफ 8-4 का आमने-सामने का रिकॉर्ड था। उन्होने दोनो राउंड में अच्छा प्रदर्शन करके 21-18 और 23-21 से जीत हासिल करके सेमीफाइनल में जगह बनायी थी।

साइना नेहवाल इससे पहले साल 2017 में इस टूर्नामेंट को जीतने में कामयाब रही थी और साल 2011 में वह इस टूर्नामेंट की उपविजेता भी रही थी।

अगर साइना के सेमीफाइनल मैच की बात करे तो, मैच का पहला अंक साइना ने अपने नाम किया था। लेकिन साइना को अपनी इस आक्रमकता को बनाए रखने की जरूरत थी। जिसके बाद थोड़ी देर तक साइना 4-2 से बढ़त बनाए हुए थी। जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता गया मारिन लय में लौट रही थी और उन्होने साइना की बनाई हुई बढ़त को घटा दिया और 9-9 की बराबरी पर आ गई। जिसके बाद साइना के लिए पहले राउंड मुश्किल होता चला गया। उसके बाद मैच का रूख बदला और पहले ब्रेक तक मारिन ने 11-9 से बढ़त बना ली थी। जिसके बाद मारिन ने अपनी बढ़त को आखिरी तक बरकरार रखा और साइना को अंक लेने का कोई मौका नही दिया। जिसकी बदौलत उन्होने पहला राउंड 21-16 से जीत लिया।

दूसरे राउंड में यहां प्रशंसको को अच्छे खेल की उम्मीद थी, लेकिन कोर्ट में इसके विपरीत कुछ होता दिखा। जहां स्पेन की मारिन नें शुरूआत में 6-1 से बढ़त बना ली थी। दूसरे ब्रेक तक मारिन 11-6 से बढ़त बनाए हुए थी। और साइना के सारे हमलो का मारिन के पास जवाब था। जिसके बाद साइना मैच में बराबरी नही कर पायी और मारिन ने यह राउंड भी 21-13 से अपने नाम कर लिया। साइना ने भी मैच जीतने की कोशिश की लेकिन इस वक्त उनकी यह कोशिश सफल नही हो पायी।

About the author

अंकुर पटवाल

अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Advertisement