दा इंडियन वायर » विदेश » मरयम नवाज़ ने पाकिस्तान में राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन का किया ऐलान
विदेश

मरयम नवाज़ ने पाकिस्तान में राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन का किया ऐलान

पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज़ की नेता ने मंगलवार को समूचे पाकिस्तान में राष्ट्रव्यापी आन्दोलन का ऐलान किया है। यह प्रदर्शन जेल की सजा काट रहे पूर्व प्रधानमन्त्री नवाज़ शरीफ के लिए न्याय की मांग और अन्य चीजो के लिए हैं। पाकिस्तान में पीएमएलएन की नेता ने इमरान खान के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है।

मरयम नवाज़ का राष्ट्रव्यापी आन्दोलन

उन्होंने ट्वीट कर कहा कि “इन्शालाह, समस्त पाकिस्तान में प्रदर्शन रैलीयो का मैं नेतृत्व करुँगी। यह सिर्फ नवाज़ शरीफ के लिए न्याय की मांग के लिए नहीं है बल्कि कायदे कानून, अभिव्यक्ति की आज़ादी और समस्त सिस्टम पर प्रभुत्व कायम कर सार्वजानिक प्रतिनिधियों को सज़ा, जनादेश की चोरी और चयन को थोपने को बंद करने के लिए हैं।”

उन्होंने आगे कहा कि सभी पाकिस्तानी नागरिक जो आज़ादी, लोकतंत्र और सिर्फ पाकिस्तान चाहते हैं, इसमें जरुर भाग ले।” पीएमएलएन की उपाध्यक्ष ने हाल ही में एक विडियो में नवाज़ शरीफ के बेगुनाह होने का सबूत जारी किया था, जिसके तहत अलाज़िज़िया मामले में शरीफ के खिलाफ सबूतों का अभाव है।

नवाज़ शरीफ भ्रष्टाचार के मामले में लाहोर के कोट लखपत जेल में सात साल की सज़ा काट रहे हैं। मरियम द्वारा लाहौर स्थित पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के प्रांतीय मुख्यालय में स्क्रीन प्रोजेक्टर पर छह जुलाई को न्यायाधीश मलिक और पीएमएल-एन समर्थक नासिर बट के बीच हुई बातचीत संबंधित एक वीडियो दिखाया गया था।

फैसला सुनाने वाले न्यायाधीश अरशद मलिक ने यह स्वीकार करने के लिए कथित तौर पर पीएमएल-एन के एक समर्थक से मुलाकात की कि उनके पिता (नवाज) को दोषी ठहराने के लिए उन पर ‘दबाव डाला गया और धमकी दी गई’ थी।

इस खुलासे के अगले दिन न्यायाधीश मलिक ने पूर्व में नासिर बट से मिलने की बात स्वीकार की, लेकिन मरियम के आरोपों को खारिज कर दिया। इसके साथ ही मलिक ने कहा कि पूर्व नेता को सबूतों के आधार पर दोषी ठहराया गया था।

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!