Thu. Jun 20th, 2024

    पार्टी सूत्रों से पता चला है कि पश्चिम बंगाल के कृषि मंत्री और अनुभवी टीएमसी नेता सोबंधेब चट्टोपाध्याय ने शुक्रवार को भबानीपुर विधानसभा सीट खाली कर दी है, जिससे अब मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उपचुनाव लड़ने का फैसला किया है।

    हाल ही में हुए चुनावों में नंदीग्राम से हारने वाली ममता बनर्जी को मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बने रहने के लिए छह महीने के अंदर विधानसभा के लिए चुने जाने की जरूरत है।

    चट्टोपाध्याय ने पार्टी के वरिष्ठ नेता और उनके मंत्री सहयोगी पार्थ चटर्जी की उपस्थिति में विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी को अपना इस्तीफा सौंपा। राज्य विधानसभा के लिए रवाना होने से पहले उन्होंने कहा कि वह खुशी-खुशी पार्टी के फैसले का पालन करेंगे।

    “मैं भबानीपुर सीट के विधायक पद से इस्तीफा देने जा रहा हूं। यह मेरा और पार्टी दोनों का फैसला है। मैं खुशी-खुशी इसका पालन कर रहा हूं” – कृषि मंत्री सोबंधेब चट्टोपाध्याय ने कहा

    विधानसभा अध्यक्ष बिमान बनर्जी ने अपनी ओर से कहा कि “सोबंधेब चट्टोपाध्याय ने खुद अपनी इच्छा से भबानीपुर सीट से इस्तीफा दिया है। मैंने यह पुष्टि करने के बाद ही उनका इस्तीफा स्वीकार किया है कि उन्होंने बिना किसी दबाव या धमकी के अपने दम पर यह फैसला लिया है”।

    एक प्रभावशाली तृणमूल कांग्रेस के नेता के रूप में जाने जाने वाले चट्टोपाध्याय को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने व्यक्तिगत रूप से भबानीपुर सीट के लिए चुना था। वर्तमान में वह प्रभारी मंत्री और बिजली विभाग से जुड़े हुए हैं।

    भबानीपुर सीट अब खाली है और चुनाव आयोग तय करेगा कि ऐसे निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव कैसे और कब कराना है। बंगाल में फिलहाल छह सीटें खाली हैं। हाल ही में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेताओं निसिथ प्रमाणिक और जगन्नाथ सरकार ने अपनी संसद की सदस्यता बरकरार रखते हुए, विधायक पद से इस्तीफा देने के बाद दिनहाटा और शांतिपुर विधानसभा सीटें खाली कर दी थी।

    साथ ही मुर्शिदाबाद की समसेरगंज और जंगीपुर सीटों पर राज्य चुनाव से पहले उम्मीदवारों की मौत के कारण चुनाव नहीं हो सका। खरदा सीट भी उत्तर 24-परगना जिले में टीएमसी उम्मीदवार काजल सिन्हा की मौत के बाद परिणाम से पहले खाली हो गई थी।

    By दीक्षा शर्मा

    गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, दिल्ली से LLB छात्र

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *