Wed. Feb 21st, 2024
    हांगकांग

    हांगकांग के कई भागो पर प्रदर्शनकारियों ने सड़को पर रविवार को आगजनी की और शहर में प्रदर्शन ने हिंसक रूप ले लिया है। हिंसा के दौरान सिविल ड्रेस में एक अधिकारी ने चेतावनी देकर प्रदर्शनकारियों को तितर बितर करने के लिए आसमान की तरफ गोलियां चलाई थी जो उनके और उनके साथियो के कारीब आ रहे थे।

    साउथ चाइना की रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 100 लोगो को गिरफ्तार किया गया है और 25 जख्मी लोगो को अस्पताल ले जाया गया था। चीन में 1 अक्टूबर को कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना की 70 वीं वर्षगाठ का आयोजन किया जायेगा। प्रदर्शनकारियों ने सोमवार को एक जनरल स्ट्राइक करने की मांग की थी और मंगलवार को नेशनल डे सेलिब्रेशन में खलल डालने के लिए पूरी ताकत के साथ जाने का संकल्प लिया है।

    हांगकांग के प्रदर्शनकारियों के लिए यह मौका अवाम की जिंदगी और राजनीति पर बीजिंग के बढ़ते प्रभाव को कम करने का मौका है। इस आन्दोलन को शुरू हुए 17 सप्ताह बीते चुके हैं और कई बार पुलिस व प्रदर्शनकारियों के बीच काफी झडपे हुए चुकी है।

    गृह मामले के विभाग के अधिकारियो ने शुरुआत में ऐलान किया कि शहर में सरकार विरोधी प्रदर्शनों को नजरअंदाज करने के लिए हांगकांग चीनी राष्ट्रीय दिवस के समारोह को सादगी से आयोजित करेगा। प्रदर्शनकारियो के आन्दोलन की शुरुआत हांगकांग में प्रत्यर्पण विधेयक के पारित होने के बाद शुरू किया था।

    गोल्डन बौहिनिया स्क्वायर वाटरफ्रंट में ध्वजारोहण के समारोह का लाइव प्रसारण अन्दर ही बैठक प्रसारित किया जाए। गृह मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक, इस समारोह में 12000 मेहमानों को आमंत्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि “शहर में हालिया माहौल को देखकर हमने मेहमानों के लिए भीतर ही ध्वजारोहण के समारोह का प्रसारण देखने का इंतजाम किया है।”

    बीते तीन महीनो में लोकतंत्र के समर्थक लाखो प्रदर्शनकारियो का हुजूम सडको पर उमड़ा है और यह चीन की हुकूमत के लिए एक बड़ी चुनौती बनता जा रहा है। ब्रिटेन ने साल 1997 में हांगकांग को चीन के सुपुर्द किया था।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *