सोमवार, अक्टूबर 14, 2019

मध्य प्रदेश चुनाव: भाजपा ने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी की

Must Read

त्रिपुरा : महिला सांसद के खिलाफ आक्रामक टिप्पणी करने वाला गिरफ्तार

अगरतला, 13 अक्टूबर (आईएएनएस)। त्रिपुरा के एक व्यक्ति को राज्य की पुलिस ने लोकसभा सदस्य प्रतिमा भौमिक के खिलाफ...

7 साल बाद फिर क्यों सुर्खियों में आया निर्भया गैंगरेप का केस

नई दिल्ली, 13 अक्टूबर(आईएएनएस)। साल 2012 के दिसंबर में हुई निर्भया गैंगरेप की घटना ने देश को हिला कर...

शरद रंगोत्सव में कवियों ने बांधा समां

नई दिल्ली, 13 अक्टूबर (आईएएनएस)। देश भर से यहां आए एक दर्जन से अधिक कवियों-कवित्रियों की उपस्थिति में यहां...
आदर्श कुमार
आदर्श कुमार ने इंजीनियरिंग की पढाई की है। राजनीति में रूचि होने के कारण उन्होंने इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ कर पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखने का फैसला किया। उन्होंने कई वेबसाइट पर स्वतंत्र लेखक के रूप में काम किया है। द इन्डियन वायर पर वो राजनीति से जुड़े मुद्दों पर लिखते हैं।

मध्य प्रदेश में 28 नवम्बर को होने वाले चुनाव के लिए भाजपा ने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। भाजपा के केंद्रीय चुनाव कमिटी द्वारा जारी की पहली पहली लिस्ट में 177 प्रत्याशियों के नाम है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को उनके उनके पुराने गढ़ ‘बढ़नी’ सीट से टिकट दिया गया है। शिवराज के अलावा मध्य प्रदेश कैबिनेट के 25 मंत्रियों को भी उनके पुराने सीटों से ही मैदान में उतारा गया है।

पार्टी की पहली लिस्ट में 63 निवर्तमान विधायकों के टिकट काट दिए गए हैं। सबसे बड़ा बदलाव ग्वालियर ईस्ट विधानसभा सीट पर किया गया है जहाँ कैबिनेट मंत्री माया सिंह की जगह पर सतीश सिकारवार को टिकट दिया गया है। सतीश सिकारवार सुमावली से विधायक सत्यपाल सिंह सिकारवार के बड़े भाई हैं।

रामपुर-बघेलाम सीट पर राजयमंत्री हर्ष सिंह की जगह पर विक्रम सिंह को टिकट मिला है।

मध्य प्रदेश के 230 सीटों में से जिन 177 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की गई है उनमे 14 उम्मीदवार महिला है जबकि 63 वर्तमान विधायकों की जगह पर नए उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है। 2013 में चुनाव जीतने वाले 95 उम्मीदवारों की उम्मीदवारी को पार्टी ने बरकरार रखा है।

पार्टी ने पूर्व गृह मंत्री कैलाश चावला का मानसा से टिकट काट दिया है। इसके अलावा जिन वर्तमान विधायकों का टिकट कटा है उनमे पारुल साहू सुरखी (सागर), के.के. श्रीवास्तव (टीकमगढ़), पन्ना लाल साक्य (गुना), अनीता नायक (पृथ्वीपुर), ललिता यादव (छतरपुर) के नाम प्रमुख है।

भाजपा की ये पहली लिस्ट केंद्रीय चुनाव कमिटी की मीटिंग में अमित शाह की अध्यक्षता में फाइनल की गई। इस मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

त्रिपुरा : महिला सांसद के खिलाफ आक्रामक टिप्पणी करने वाला गिरफ्तार

अगरतला, 13 अक्टूबर (आईएएनएस)। त्रिपुरा के एक व्यक्ति को राज्य की पुलिस ने लोकसभा सदस्य प्रतिमा भौमिक के खिलाफ...

7 साल बाद फिर क्यों सुर्खियों में आया निर्भया गैंगरेप का केस

नई दिल्ली, 13 अक्टूबर(आईएएनएस)। साल 2012 के दिसंबर में हुई निर्भया गैंगरेप की घटना ने देश को हिला कर रख दिया था। अब सात...

शरद रंगोत्सव में कवियों ने बांधा समां

नई दिल्ली, 13 अक्टूबर (आईएएनएस)। देश भर से यहां आए एक दर्जन से अधिक कवियों-कवित्रियों की उपस्थिति में यहां रविवार को नटरंग शरद रंगोत्सव...

विजय हजारे ट्रॉफी : महाराष्ट्र 3 विकेट से जीता

वडोदरा, 13 अक्टूबर (आईएएनएस)। अजीम काजी के शानदार 84 रनों की मदद से महाराष्ट्र ने यहां खेले गए विजय हजारे ट्रॉफी के मैच में...

चीन-नेपाल मैत्री की जड़ मजबूत

बीजिंग, 13 अक्टूबर (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने शनिवार को काठमांडू में नेपाली राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी के साथ मुलाकात की। दोनों ने...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -