Sun. Apr 21st, 2024
    भारतीय जनता पार्टी

    मध्य प्रदेश में 28 नवम्बर को होने वाले चुनाव के लिए भाजपा ने प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। भाजपा के केंद्रीय चुनाव कमिटी द्वारा जारी की पहली पहली लिस्ट में 177 प्रत्याशियों के नाम है।

    मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को उनके उनके पुराने गढ़ ‘बढ़नी’ सीट से टिकट दिया गया है। शिवराज के अलावा मध्य प्रदेश कैबिनेट के 25 मंत्रियों को भी उनके पुराने सीटों से ही मैदान में उतारा गया है।

    पार्टी की पहली लिस्ट में 63 निवर्तमान विधायकों के टिकट काट दिए गए हैं। सबसे बड़ा बदलाव ग्वालियर ईस्ट विधानसभा सीट पर किया गया है जहाँ कैबिनेट मंत्री माया सिंह की जगह पर सतीश सिकारवार को टिकट दिया गया है। सतीश सिकारवार सुमावली से विधायक सत्यपाल सिंह सिकारवार के बड़े भाई हैं।

    रामपुर-बघेलाम सीट पर राजयमंत्री हर्ष सिंह की जगह पर विक्रम सिंह को टिकट मिला है।

    मध्य प्रदेश के 230 सीटों में से जिन 177 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा की गई है उनमे 14 उम्मीदवार महिला है जबकि 63 वर्तमान विधायकों की जगह पर नए उम्मीदवारों को टिकट दिया गया है। 2013 में चुनाव जीतने वाले 95 उम्मीदवारों की उम्मीदवारी को पार्टी ने बरकरार रखा है।

    पार्टी ने पूर्व गृह मंत्री कैलाश चावला का मानसा से टिकट काट दिया है। इसके अलावा जिन वर्तमान विधायकों का टिकट कटा है उनमे पारुल साहू सुरखी (सागर), के.के. श्रीवास्तव (टीकमगढ़), पन्ना लाल साक्य (गुना), अनीता नायक (पृथ्वीपुर), ललिता यादव (छतरपुर) के नाम प्रमुख है।

    भाजपा की ये पहली लिस्ट केंद्रीय चुनाव कमिटी की मीटिंग में अमित शाह की अध्यक्षता में फाइनल की गई। इस मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे।

    By आदर्श कुमार

    आदर्श कुमार ने इंजीनियरिंग की पढाई की है। राजनीति में रूचि होने के कारण उन्होंने इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ कर पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखने का फैसला किया। उन्होंने कई वेबसाइट पर स्वतंत्र लेखक के रूप में काम किया है। द इन्डियन वायर पर वो राजनीति से जुड़े मुद्दों पर लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *