भोपाल, 30 मई (आईएएनएस)| मध्य प्रदेश में स्थानीय परिवहन के लिए 500 इलेक्ट्रॉनिक बसें खरीदने की योजना है। इस योजना की टेंडर प्रक्रिया में इजराइल भी शामिल हो सकता है। प्रदेश के नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह ने गुरुवार को इजराइल के काउंसुलेट जनरल याकोब फिनकेलस्टेन से चर्चा के दौरान यह बात कही।

अाधिकारिक जानकारी के अनुसार, सिंह ने चर्चा के दौरान कहा, “प्रदेश के 378 नगरीय निकायों में प्रतिदिन पेयजल आपूर्ति की परियोजनाओं में इजराइल तकनीकी सहयोग दे सकता है। साथ ही रिसाइकलिंग और वाटर मैनेजमेंट तथा कंजर्वेशन और वाटर ट्रीटमेंट में भी इजराइल की तकनीक का उपयोग किया जा सकता है।”

मंत्री ने आगे कहा कि इजराइल जल-संरक्षण के क्षेत्र में विश्व में आदर्श है। वहां कम वर्षा के बावजूद पानी की बेहतर उपलब्धता है। राज्य के नगर निगमों में इजराइल के सहयोग से जल प्रबंधन की शुरुआत की जा सकती है। प्रदेश में स्थानीय परिवहन के लिए 500 इलेक्ट्रॉनिक बस खरीदने की योजना है। इजराइल इसकी टेंडर प्रक्रिया में शामिल हो सकता है। इजराइल मध्य प्रदेश में इलेक्ट्रिक बसों के उत्पादन सहित अन्य उद्योग भी लगा सकता है।

इस मौके पर नगरीय विकास एवं आवास विभाग के प्रमुख सचिव संजय दुबे ने अमृत सिटी और सतना में निर्माणाधीन ग्रीनफील्ड स्मार्ट सिटी के बारे जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश द्वारा जारी किए जाने वाले इंटरनेशनल ग्रीन बॉण्ड में इजराइल शामिल हो सकता है। इस बॉण्ड के माध्यम से सोलर पैनल बनाने का काम किया जाएगा।


पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *