Wed. Feb 1st, 2023
    मच्छर काटने पर उपाय

    मच्छर के काटने की समस्या से तो कई लोग परेशान रहते हैं इसलिए आज हम आपको बताते हैं इनसे निजात पाने के कुछ घरेलू उपाय जिनको अपनाकर आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं।

    मच्छर काटने पर उपाय

    मच्छर काटने पर लगायें ओटमील

    मच्छर के काटने की समस्या से छुटकारा पाने का एक अच्छा उपाय आपका सुबह का पसंदीदा नाश्ता ओटमील होता है। ओटमील में मौजूद यौगिकों में एंटीइरीटेंट के गुण होते हैं जो खुजली और सूजन से छुटकारा दिलाते हैं। 

    ओटमील का पेस्ट बनाने के लिए ओटमील और पानी को समान मात्रा में एक कटोरी में अच्छी तरह मिला लें। एक जालीदार कपडे पर चम्मच से इस पेस्ट को फैला लें और 10 मिनट के लिए इसे प्रभावित त्वचा पर रख लें। फिर साफ़ कर लें।

    यदि आपको कई जगह मच्छर ने काटा है तो आप ओटमील का स्नान कर सकते हैं। इसके लिए 1 कप ओटमील गर्म पानी से भरे हुए बाथटब में डाल लें। इसमें 20 मिनट के लिए बैठ जायें और प्रभावित स्थानों को रगड़ लें।

    मच्छर काटने पर लगायें शहद

    शहद बहुत ही आम घरेलू उपाय है क्योंकि इसमें कई एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसे पुराने समय से ही गले की खराश, छाले आदि के उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है।

    मच्छर के काटे हुए स्थान पर एक बूँद शहद लगाने से आपको राहत मिलेगी। इससे आपकी सूजन तो कम होगी ही साथ ही आपकी खुजली करने की इच्छा भी कम हो जाएगी क्योंकि यह बहुत ही चिपचिपा होता है।

    मच्छर काटने पर लगायें एलो वेरा

    एलो वेरा में कई चिकित्सीय गुण होते हैं। इसके जेल में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपके घावों और संक्रमण को कम करते हैं।

    यही कारण है कि ये मच्छर के काटने पर भी अच्छा उपचार होता है। इसके लिए पेड़ का छोटा सा भाग काट लें।

    इस जेल को प्रभावित स्थान पर लगायें, सूखने दें और आवश्यकता के अनुसार दोबारा भी लगा सकते हैं।

    मच्छर काटने पर उपाय है बर्फ

    ठन्डे वातावरण और बर्फ से सूजन कम की जा सकती है। इससे त्वचा सुन्न पड़ जाती है जिससे आपको तुरंत राहत मिलती है।

    बर्फ को सीधा अपनी त्वचा पर 5 मिनट से अधिक न रखें क्योंकि इससे आपकी त्वचा को नुक्सान पहुँच सकता है।

    आप एक जालीदार कपडा या कोई भी अन्य चीज़ अपनी त्वचा पर रख सकते हैं।

    मच्छर काटने पर रगड़े तुलसी

    अधिकाँश इटालियन खाद्य पदार्थों में तुलसी का प्रयोग किया जाता है लेकिन यह मच्छर के काटने पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। तुलसी में यूगेनोल नामक यौगिक होता है जो आपकी त्वचा में खुजली से राहत देता है। 

    इसे प्रयोग करने के लिए 2 कप पानी उबाल लें और इसमें आधा औंस सूखी हुई तुलसी की पत्तियां डाल लें। इसे ठंडा होने रख दें।

    इसमें एक जालीदार कपडा भिगो लें और मच्छर के काटने के स्थान पर रगड़ लें। इसके अलावा आप तुलसी की पत्तियों को बारीक काटकर भी अपनी त्वचा पर रगड़ सकते हैं।

    मच्छर काटने पर लगायें सिरका

    सदियों से सेब का सिरका अपने चिकित्सीय गुणों के कारण इस्तेमाल किया जाता रहा है। यदि आपको मच्छर के काटने के कारण खुजली हो रही है तो आप इस पर एक बूँद सिरका डाल सकते हैं। सिरके से जलन और खुजली से राहत मिलती है। 

    यदि आपको अधिक आराम की आवश्यकता है तो एक जालीदार कपडे को पानी और सिरके में भिगो लें और इसे मच्छर के काटे हुए स्थान पर लगा लें

    यदि आपको कई जगह काटा गया है तो 2 कप सिरका पानी से भरे बाथटब में डाल लें और 20 मिनट के लिए इसमें बैठ जायें।

    मच्छर काटने पर बेकिंग सोडा

    बेकिंग सोडा के कई उपयोग होते हैं। इसे मच्छर के काटने पर राहत पाने के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा में पेस्ट बनाने लायक पानी डाल लें और इसे प्रभावित स्थान पर 10 मिनट के लिए लगा रहने दें, फिर धो लें।

    मच्छर काटने पर उपाय प्याज

    मच्छर के काटने पर प्याज का रस लगाने से आपको जलन और खुजली से राहत मिलेगी। प्याज में एंटीफंगल गुण होते हैं जो संक्रमण से आपको बचाते हैं।

    प्याज का एक टुकड़ा काट लें और इसे सीधे प्रभावित स्थान पर कई मिनट के लिए लगा लें। प्याज को हटाने के बाद उस स्थान को धो लें।

    मच्छर काटने पर नीम्बू बाम

    नीम्बू बाम को सदियों से इसके चिकित्सीय गुणों के कारण इस्तेमाल किया जाता रहा है। इससे तनाव से लेकर पेट तक की सभी समस्याओं का निवारण किया जा सकता है।

    मच्छर के काटने पर आप इसकी बारीक कटी हुई पत्तियां प्रभावित स्थान पर लगा सकते हैं या फिर नीम्बू बाम आवश्यक तेल खरीद सकते हैं। नीम्बू बाम में पोलीफिनॉल होते हैं। ये सूजन दूर करते हैं और संक्रमण का खतरा घटाते हैं।

    मच्छर काटने पर लगायें कैमोमाइल टी

    कैमोमाइल टी को त्वचा पर लगाने पर यह सूजन दूर करती है और जलन से राहत देती है

    30 मिनट के लिए रेफ्रिजरेटर में पानी में सूखे, कुचले फूलों से भरा चाय वाला टी बैग रख दें। फिर टी बैग में से कोई भी अतिरिक्त पानी निचोड़ लें, और इसे अपनी त्वचा पर रख लें। इसे 10 मिनट तक रखा रहने दें।

    गीले कपडे से त्वचा को साफ करें बाद में अतिरिक्त इस्तेमाल के लिए फ्रिज में टी बैग को ठंडा होने रख दें।

    मच्छर के काटने पर लहसुन

    लहसुन को कई प्रकार के रोगों के निवारण के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन यह मच्छर के काटे हुए को ठीक करने में भी काफी उपयोगी होता है

    हालाँकि, आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि लहसुन को सीधे त्वचा पर लगाने से जलन अधिक होती है इसलिए लहसुन को कुचल लें और इसे लोशन या नारियल के तेल में मिला लें।

    इनमें मिलाने से लहसुन की तेज़ी कम भी हो जाएगी और आपको इसके एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों का लाभ भी मिल जायेगा।

    इस मिश्रण को 10 मिनट तक लगा रहने दें, फिर साफ़ कर लें। इसे ठन्डे जालीदार कपडे से साफ़ करें। यदि खुजली खत्म न हो, तो दोबारा लगा सकते हैं।

    मच्छर काटने पर विच हेज़ल

    विच हेज़ल एक प्राकृतिक ऐस्त्रिन्जेंट होता है जिसे आप दवाई की दुकान से आसानी से खरीद सकते हैं। ये कई तरह की त्वचा की समस्याओं के लिए उपयोगी होता है। इसे त्वचा पर लगाने से सूजन कम हो जाती है, जलन से राहत मिलती है और उपचार की प्रक्रिया तेज़ हो जाती है।

    थोडा सा विच हेज़ल रुई में लगा लें। फिर इसे मच्छर के काटे हुए स्थान पर हलके से लगा लें। सूखने दें, फिर आवश्यकता के अनुसार दोहराएं।

    मच्छर के काटने पर अजवाइन के फूल

    अजवाइन के फूल खाने में डालने पर स्वादिष्ट होने के साथ ही मच्छर के काटने पर उपयोगी भी होते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं जिससे ये त्वचा की जलन और संक्रमण से राहत देता है। 

    इसका भरपूर लाभ लेने के लिए अजवाइन के फूल की पत्तियों को बारीक काट लें और इसे प्रभावित स्थान पर 10 मिनट के लिए लगा लें। आप इसे पानी में डालकर उबाल भी सकते हैं।

    फिर इसमें जालीदार कपडा भिगोकर प्रभावित स्थान पर लगा सकते हैं। अधिक लाभ के लिए बर्फ के टुकड़े को जालीदार कपडे में लपेट सकते हैं।

    मच्छर काटने के निशान को दूर करने के लिए क्या करें?

    जब मच्छर हमें काटते हैं, तो हमारे शरीर पर निशान बन जाते हैं।

    मच्छर काटने के निशान को दूर करने के लिए आप ऊपर बताये गए घरेलु उपाय का इस्तेमाल कर सकते हैं।

    आप प्रभावित निशान पर नीम के तेल से मालिश कर सकते हैं।

    इसके अलावा आप उस जगह पर दवाई आदि लगा सकते हैं, जो संक्रमण को दूर कर सके।

    3 thoughts on “मच्छर काटने पर करें ये 10 घरेलू उपाय”
    1. main jab raat ko si rahaa tha to meri eyelid par ek machchar khaa gaya isse meri aanh par sujan aa gaya hai mujhe kya karna chaahiye?

    2. aapne jo upar tareeke bataaye hain inme se sabse effective tareeka kaunsa hai jo sabse jaldi kaam kartaa hai?

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *