Tue. Apr 16th, 2024
    मई में दक्षिण कोरिया, जापान की यात्रा करेंगे जो बाइडेन

    चीन और उत्तर कोरिया के साथ तनाव के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति– जो बिडेन मई में दक्षिण कोरिया और जापान का दौरा करेंगे, व्हाइट हाउस ने बुधवार को इस बात की घोषणा करी। 

    बाइडेन 20 से 24 मई तक दोनों देशों के नेताओं के साथ मुलाकात करेंगे, जिसका लक्ष्य “स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक के लिए प्रशासन की ठोस प्रतिबद्धता और कोरिया गणराज्य और जापान के साथ अमेरिकी संधि साझेदारी” को आगे बढ़ाना है, प्रेस सचिव जेन साकी ने एक बयान में कहा ।

    बिडेन टोक्यो में क्वाड ग्रुपिंग ( Quad) के नेताओं के साथ भी मुलाकात करेंगे, जिसमें ऑस्ट्रेलिया, जापान और भारत शामिल हैं।  क्वैड को  एक महत्वाकांक्षी चीन के खिलाफ एक सुरक्षा कवच के रूप में माना जाता है।

    बिडेन प्रशासन ने अक्सर एशिया-प्रशांत क्षेत्र का वर्णन किया है, विशेष रूप से साम्यवादी चीन के उदय को अमेरिका अपनी रणनीतिक चिंता के रूप में देखता है।  

    दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाएं, चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका, व्यापार, मानवाधिकारों, और अधिक व्यापक रूप से, जिसे बिडेन इक्कीसवीं सदी में दुनिया के निरंकुश और लोकतंत्रों के बीच एक परिभाषित संघर्ष के रूप में देखते हैं, के बीच अंतर है।

    उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने इस साल अमेरिकी वार्ता के प्रस्तावों को खारिज करते हुए और अपने परमाणु विकास को आक्रामक रूप से तेज करने का वादा करते हुए प्रतिबंधित मिसाइलों के उत्तराधिकार का परीक्षण किया था।

    साकी के अनुसार, नवनिर्वाचित दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यूं सुक येओल और प्रधान मंत्री किशिदा फुमियो के साथ अपनी द्विपक्षीय बैठकों के दौरान बिडेन ” महत्वपूर्ण सुरक्षा संबंधों को गहरा करने, आर्थिक संबंधों को बढ़ाने और व्यावहारिक परिणाम देने के लिए घनिष्ठ सहयोग का विस्तार करने के अवसरों पर चर्चा करेंगे”।

     

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *