Mon. Oct 3rd, 2022
    भूटान

    भूटान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री लोटय त्शेरिंग गुरूवार को अपने भारतीय समकक्षी नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शरीक होने राष्ट्रपति भवन पंहुच चुके हैं। एयरपोर्ट पर उनका इस्तकबाल विदेश सचिव विजय गोखले ने किया था। राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण समारोह की शुरुआत शाम को 7 बजे होगा।

    नरेंद्र मोदी और उनके मंत्रियों को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद गोपनीयता की शपथ दिलवाएंगे। इस समरोह में बिम्सटेक के के सदस्य देशों को भी आमंत्रित किया गया है। कई देशो ने इस आयोजन में शिरकत करने की पुष्टि भी कर दी है। बांग्लादेश, भूटान, नेपाल, श्रीलंका और थाईलैंड ने भारत आगमन की पुष्टि कर दी है।

    इस शपथ ग्रहण समारोह में बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना, म्यांमार के राष्ट्रपति यु विन म्यिंट, भूटान के प्रधानमंत्री लोटय त्शेरिंग, नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली और थाईलैंड के विशेष राजदूत गरिसदा बूंरच राजधानी में शपथ ग्रहण समारोह में शरीक होंगे।

    इसके आलावा किर्ग़िज़स्तान के राष्ट्रपति सूरोबे जीनबेकोव भी राजधानी के भव्य समारोह में शिरकत करेंगे। इस समारोह में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान को आमंत्रित नहीं किया गया है। इस समारोह में भाजपा के 15 देशों के मित्रों को भी आमंत्रित किया गया है। इसमें अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी और ब्रिटेन शामिल है।

    इस समारोह का आमंत्रण विदेश और देशों में विभिन्न हस्तियों को दिया गया है और इसमें करीब 600 लोगो के शामिल होने की सम्भावना है।  साथ ही क्षेत्रीय और राष्ट्रीय दलों को भी शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया गया है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।

    भाजपा ने 23 मई को प्रचंड बहुमत के साथ लोकसभा चुनावो में अपने दल का परचम फेहराया था। लगातार दूसरी बार मोदी लहर के साथ भाजपा ने 300 से ज्यादा सीटे हासिल की है

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.