Mon. May 20th, 2024

     भिन्न को दशमलव में बदलने की प्रक्रिया

    किसी भी एक भिन्न को दशमलव में बदलने की एक बहुत ही आसान प्रक्रिया होती है।

    1. सबसे पहले हम उस भिन्न को लेते हैं जिसे हमें दशमलव में बदलना है। उसके बाद हम उस भिन्न के अंश को उसी भिन्न के हर से भाग देते हैं।
    2. ऐसा करने पर जो भागफल निकलता हैं वह एक दशमलव की संख्या होती है।

    भिन्नों को दशमलव में बदलने के उदारहण

    आइये हम अब कुछ भिन्नों को दशमलव में बदलने के उदाहरण समझते हैं :

    17 / 35

    हम इस भिन्न को दशमलव में बदलकर देखते हैं।

    1. जैसा की ऊपर प्रक्रिया में दे रखा है हमें भिन्नों को दशमलव में बदलने के लिए उनके अंश में उनके हर का भाग देना होता है। तो हम इस भिन्न के अंश में हर का भाग देंगे।

    17 / 35 = 0.485

    2. जैसा कि आपने ऊपर देखा की 17 में 35 का भाग दिया ऐसा करने से हमारे पास 0.485 भागफल आया। यह दशमलव के रूप में है। अतः यही हमारा उत्तर है। ऐसे ही भिन्न को दशमलव में बदला जाता है।

    उदाहरण 2:

    4 / 5

    1. जैसा कि आप ऊपर देख सकते हैं हमारे पास 4 / 5 एक भिन्न है जिसे हमें दशमलव में बदलना है। हम यह जानते हैं कि भिन्न को दशमलव में बदलने के लिए अंश में हर का भाग देना होगा। अतः हम इस भिन्न के अंश में हर का भाग देंगे।

    4 / 5 = 0.8

    2. ऊपर जैसा कि आपने हमने 4 / 5 भिन्न के हर का उसके हर में भाग दिया जैसा कि हम भिन्न से दशमलव में बदल्लने के लिए करते हैं। ऐसा करने पर हमारे पास 0.8 भागफल आया। यही उस भिन्न का दशमलव रूप होगा। इस तरह हमने इस भिन्न को भी दशमलव में बदल दिया।

    उदाहरण 3:

    5 / 8

    1. जैसा कि आप ऊपर देख सकते हैं हमारे पास 5 / 8 एक भिन्न है जिसे हमें दशमलव में बदलना है। हम यह जानते हैं कि भिन्न को दशमलव में बदलने के लिए अंश में हर का भाग देना होगा। अतः हम इस भिन्न के अंश में हर का भाग देंगे।

    5 / 8 = 0.625

    2. ऊपर जैसा कि आपने हमने 5 / 8 भिन्न के हर का उसके हर में भाग दिया जैसा कि हम भिन्न से दशमलव में बदल्लने के लिए करते हैं। ऐसा करने पर हमारे पास 0.625 भागफल आया। यही उस भिन्न का दशमलव रूप होगा। इस तरह हमने इस भिन्न को भी दशमलव में बदल दिया।

    उदाहरण 4:

    3 / 4

    1. जैसा कि आप ऊपर देख सकते हैं हमारे पास 3/ 4 एक भिन्न है जिसे हमें दशमलव में बदलना है। हम यह जानते हैं कि भिन्न को दशमलव में बदलने के लिए अंश में हर का भाग देना होगा। अतः हम इस भिन्न के अंश में हर का भाग देंगे।

    3 / 4 = 0.75

    2. ऊपर जैसा कि आपने हमने 3 / 4 भिन्न के हर का उसके हर में भाग दिया जैसा कि हम भिन्न से दशमलव में बदल्लने के लिए करते हैं। ऐसा करने पर हमारे पास 0.75 भागफल आया। यही उस भिन्न का दशमलव रूप होगा। इस तरह हमने इस भिन्न को भी दशमलव में बदल दिया।

    उदाहरण 5:

    22 / 23

    1. जैसा कि आप ऊपर देख सकते हैं हमारे पास 22 / 23 एक भिन्न है जिसे हमें दशमलव में बदलना है। हम यह जानते हैं कि भिन्न को दशमलव में बदलने के लिए अंश में हर का भाग देना होगा। अतः हम इस भिन्न के अंश में हर का भाग देंगे।

    22 / 23 = 0.9565

    2. ऊपर जैसा कि आपने हमने 22 / 23 भिन्न के हर का उसके हर में भाग दिया जैसा कि हम भिन्न से दशमलव में बदल्लने के लिए करते हैं। ऐसा करने पर हमारे पास 0.9565 भागफल आया। यही उस भिन्न का दशमलव रूप होगा। इस तरह हमने इस भिन्न को भी दशमलव में बदल दिया।

    दी गयी प्रक्रिया से आप सभी भिन्नों को दशमलव के रूप में प्रकट कर सकते हैं।

    सम्बंधित:

    [ratemypost]

    आप अपने सवाल एवं सुझाव नीचे कमेंट बॉक्स में व्यक्त कर सकते हैं।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *