Wed. Feb 1st, 2023
    मालदीव में शपथ ग्रहण समारोह में भारतीय पीएम नरेन्द्र मोदी

    भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मालदीव की नवनिर्वाचित सरकार के राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में शरीक होने के लिए माले गए थे। मालदीव की रक्षा मंत्री मरिया दीदी ने कहा कि भारत द्वारा उपहार में दिए गए दो हेलिकॉप्टरों को वापस नई दिल्ली को नहीं दिए जायेंगे।

    मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल्ला यामीन ने कहा कि तोहफे में दिए विमानों को भारत वापस ले जाए। रक्षा मंत्री ने कहा कि यह हमारी संस्कृति नहीं है कि पड़ोसियों द्वारा दिए उपहारों को वापस लौटा दिया जाए। उन्होंने कहा कि विमानों का इस्तेमाल मेडिकल सुविधाओं और खोज जैसे अच्छे कार्यों के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

    मालदीव के भारत में नियुक्त पूर्व राजदूत ने कहा था कि भारत के दिए विमान इंफ्रास्ट्रक्चर, सुविधओं और संसाधनों के विकास में काफी महत्वपूर्ण था लेकिन अब मालदीव यह सब खुद करने के काबिल है। उन्होंने कहा था कि भारत को अपने भेंट स्वरुप दिए विमान वापस ले जाने चाहिए।

    भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मालदीव के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहीम सोलिह के शपथ ग्रहण समारोह में शरीक हुए थे। राष्ट्र के पहले संबोधन में राष्ट्रपति सोलिह ने कहा कि मालदीव भारत के साथ अपने संबंधों को बहाल करेगा। साथ ही मालदीव हिन्द महासागर में शांति और स्थिरता के लिए प्रयास करता रहेगा।

    मालदीव के समारोह में केवल भारत से उसके प्रमुख को आमंत्रण दिया गया था। इब्राहीम सोलिह के राष्ट्रपति बनने के बाद पीएम मोदी ने सबसे पहले उनसे मुलाकात की थी। भारत और मालदीव ने साझा बयान जारी कर कहा था कि दोनों राष्ट्र संबंधों को मज़बूत करेंगे और वीजा नीति को आसान करेंगे। मालदीव के नवनिर्वाचित विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद 26 नवम्बर को भारत की यात्रा करेंगे।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *