भारत ने समझौता एक्सप्रेस को रद्द करने का किया ऐलान

समझौता एक्सप्रेस
bitcoin trading

भारतीय रेलवे ने रविवार को समझौता एक्सप्रेस रद्द करने का ऐलान किया है जो दिल्ली से अट्टारी तक चलती है। इससे पूर्व पाकिस्तान ने समझौता रेल के संचालन  को रद्द करने का ऐलान किया था। भारत और पाकिस्तान के बीच कश्मीर को लेकर तनाव काफी बढ़ गया है।

उत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने कहा कि “लाहौर और अट्टारी तक चलने वाली समझौता एक्सप्रेस 14607/ 14608 को रद्द किए जाने के पाकिस्तान के फैसले के मद्देनजर दिल्ली से अट्टारी के बीच चलने वाली लिंक एक्सप्रेस ट्रेन संख्या 14001/14002 भी रद्द कर दिया गया है।”

अधिकारियों ने बताया कि रविवार को ट्रेन के लिए दो यात्रियों ने टिकट बुक कराये थे। पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद ने समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को रद्द करने का ऐलान किया था। उन्होंने कहा कि इस पद पर मेरे रहते हुए समझौता एक्सप्रेस की सुविधाओं को बहाल नहीं किया जायेगा।

रशीद ने कहा कि “रेलों को रद्द करने की समीक्षा के आग्रह पर अंतिम निर्णय विदेश विभाग लेगा लेकिन मैं भारत के आग्रह को ख़ारिज करता हूँ और मेरे रेलवे मंत्री के पद पर बने रहते हुए समझौता और थार एक्सप्रेस का परिचालन नहीं किया जा सकेगा।”

भारत और पाकिस्तान के बीच साल 1972 में शिमला समझौता हुआ था और साल 1976 से दोनों देशों के बीच सप्ताह में दो बार समझौता एक्सप्रेस का परिचालन किया जाता है। यात्री अटारी स्टेशन पर ट्रेन बदलते हैं। आखिरी बार पुलवामा आतंकी हमले के बाद समझौता एक्सप्रेस के परिचालन को निलंबित किया गया था।

बीते हफ्ते भारत ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटा दिया था और इसकी इस्लामाबाद ने सख्त आलोचना की थी। भारत के साथ द्विपक्षीय संबंधों को निलंबित करना भी शामिल है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here