Fri. May 24th, 2024
    पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी

    पाकिस्तान विश्व की भूराजनीतिक गतिशीलता एक बेहतरीन भूमिका निभा रहा है, यह एकमात्र परमाणु हथियार वाला मुस्लिम देश है। पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने एक इंटरव्यू में कहा कि पाकिस्तान निरंतर विश्व की भू राजनीतिक गतिशीलता में अपनी भूमिका निभा रहा है।

    पाकिस्तान सरकार के समक्ष आर्थिक संकट से की चुनौती है और वह आंतरिक खतरे से निपटने के बाबत पाकिस्तानी राष्ट्रपति ने कहा कि भारत के साथ सम्बन्ध अभी निचले स्तर पर है, लेकिन सात दशकों में चार युद्धों में उन्होंने व्श्वास में वृद्धि करने वाले उपायों पर कार्य किया है।

    उन्होंने कहा कि पाकिस्तान अपने अन्य पड़ोसियों के मुकाबले चीन से ज्यादा करीबी हैं। चीन और पाकिस्तान ने 62 अरब डॉलर की परियोजना चीन -पाक आर्थिक गलियारे की शुरुआत की है।

    पाकिस्तान के अमेरिका के साथ संबंधों के बाबत आरिफ अल्वी ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पहले पाकिस्तान पर गुस्सा जाहिर किया था, लेकिन बाद में उन्होंने अफगानिस्तान में शांति के लिए पाकिस्तान की मदद मांगी थी।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *