Wed. Jun 12th, 2024
    खास सावधानियां बरती जा रही हैं- सुनील अरोड़ा

    भारत-पाक के बीच इन दिनों बेहद तनावपूर्ण स्थिति है। ऐसे में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने शुक्रवार को बयान में कहा कि, तमाम स्थितियों के बावजूद देश में लोकसभा चुनाव अपने तय समय के अनुसार ही कराए जाएंगे।

    विगत दो दिनों से मुख्य चुनाव आयुक्त उत्तर प्रदेश के दौरे पर हैं। वे वहां चुनाव को लेकर चल रही तैयारियों का जायजा लेने गए है।

    अरोड़ा ने रिपोर्टरों को दिए एक बयान में कहा कि,”दोनों मुल्कों के बीच तनाव की स्थिति से चुनाव की तारीख में कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। मतदान तय समय पर ही होगा।”

    उन्होंने यह भी बताया कि आयोग की एक नई अधिसूचना के अनुसार, उम्मीदवारों को देश के अलावा विदेशों में भी अपनी संपत्तियों का विवरण देना होगा।

    सीईसी ने कहा कि,आई-टी विभाग इस पर ध्यान देगा और यदि कोई गलतियां पाई जाती हैं तो उसे चुनाव आयोग (ईसी) की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा और उसपर कड़ी कार्रवाई शुरू की जाएगी।

    भड़काऊ भाषणों पर चुनाव आयोग के रुख पर सवाल किए जाने पर अरोड़ा ने अपनी समीक्षा बैठकों में कहा, “पिछले चुनावों के दौरान दर्ज ऐसे मामलों से स्थिति को जानने का प्रयास किया गया है। जांच में आयोग ने जो कुछ भी पाया है, मैंने उसके इरादों से मुख्य सचिव और डीजीपी को अवगत करा दिया है, जिन्होंने आश्वासन दिया कि ऐसे मामलों में सख्त कार्रवाई की जाएगी।”

    अरोड़ा ने यह भी कहा कि, आयोग स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है और इस बारे में कोई भी संदिग्ध शिकायत पर तुरंत कार्रवाई करेगा।

    उन्होंने यह भी बताया कि, “सी-विजिल ऐप जल्द ही लॉन्च किया जाएगा ताकि कोई भी नागरिक जिसका नाम गुप्त रखा जा सके, वह अपनी चुनाव संबंधी शिकायतें आसानी से दर्ज करा सकें। इसके अलावा आय़ोग सोशल मीडिया पर नज़र रखने के लिए विशेष समितियों का गठन भी करेंगा।”

    अरोड़ा ने कहा कि सभी 1,63,331 मतदान केंद्रों में इस बार वीवीपीएटी मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *