Sat. Jan 28th, 2023

    पाकिस्तान में गुरुवार को कहा कि वह भारत के लिए वायु क्षेत्र को बंद करने पर विचार कर रहे हैं। साप्ताहिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा कि इस मामले पर उच्च स्तर की चर्चा की गई है।

    उन्होंने कहा कि यह उन विकल्पों में शामिल है जिन पर हम चर्चा कर रहे हैं। हमारे चयन के दौरान हम इसका अभ्यास कर सकते हैं। अभी तक कोई निर्णय नही लिया गया है।

    हाल ही में विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी ने कहा कि भारत के लिए वायु क्षेत्र को बंद करने का निर्णय विचार विमर्श के बाद लिया जाएगा और प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ इसके सभी पहलुओं पर चर्चा की जाएगी।

    भारत द्वारा जम्मू कश्मीर से विशेष राज्य के दर्जे को हटाने के बाद पाकिस्तान की सरकार बौखलाई हुई है और खुद को अलग थलग देख रही है और उसका मकसद इस मामले का अंतर्राष्ट्रीयकरण करना है।

    हाल ही में पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि भारत के साथ हवाई क्षेत्र  को पूरी तरह बंद करने पर पाक विचार कर रहा है। साथ ही कैबिनेट अफगानिस्तान के साथ भारत को व्यापार करने के लिए पाकिस्तान की सरजमी का इस्तेमाल करने पर भी प्रतिबन्ध लगाने की योजना बना रहा है।

    पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन विभाग ने बुधवार को सूचना जारी है कि कराची हवाई क्षेत्र के तीन मार्ग 28 से 31 अगस्त तक बंद रहेगे। सभी अंतरराष्ट्रीय विमानों को कराची के इन तीन हवाई क्षेत्र से उड़ान भरने को नजरअंदाज करने को कहा गया है।

    कुरैशी ने कहा कि प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली भारतीय सरकार कश्मीर पर वैध दर्जे को हटाने के लिए आधे अधूरे सच को बता रही है। वह कश्मीर में मानवीय अधिकारों के उल्लंघन से ध्यान भटकाने की कोशिश कर रहे हैं।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *