Thu. Jun 13th, 2024
    भारत और पाकिस्तान विवाद

    कश्मीर का मुद्दा एक बार पाकिस्तान ने उठाया है। पाकिस्तान ने भारत को हिदायत दी कि कश्मीर में सेना की मौजूदगी से कोई समाधान नही निकलेगा। पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने कश्मीर के लिए करोड़ो रूपये का ऐलान किया है, लेकिन आज़ादी को रुपये में नहीं तोला जा सकता है।

    उन्होंने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कश्मीर के लिए लाखों रुपये के पैकेज का ऐलान किया था। लेकिन आज़ादी को रुपयों से तोला जा सकता है, यह एक भावना होती है जिसे सिर्फ महसूस किया जा सकता है।

    भारत ने पाकिस्तान पर इल्जाम लगाए हैं कि वह कश्मीर मर अलगाववाद की भावना को भड़काता है। फवाद चौधरी ने कहा कि यह आरोप भारत का बहाना है क्योंकि वह कश्मीर में आज़ादी के संघर्ष को विफल करने में नाकाम रही है।

    मंत्री चौधरी नर कहा कि पाकिस्तान के लिए कश्मीर एक मानवीय मुद्दा है ना कि एक क्षेत्रीय मसला है। उन्होंने दावा किया कि कश्मीर के  पाकिस्तान समर्थित होने की भावनाएं प्रबल हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में चुनाव लड़ रहे दलों को यह बखूबी मालूम है।

    हाल ही में भारत ने पाकिस्तान के सार्क सम्मेलन के न्योते को खारिज कर दिया था। भारत की विदेश मंत्री ने कहा की आतंक और वार्ता प्रक्रिया साथ संभव नहीं है। भारत ने कहा था कि पाकिस्तान के पीएम यमरें कहना को पहले खुद को भरोसेमंद साबित करना होगा।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *