भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त के तौर पर मुईन उल हक़ की हुई नियुक्ति

भारत और पाकिस्तान

पाकिस्तान ने सोमवार को भारत में रिक्त पड़े उच्चायुक्त के पद पर मुईन उल हक़ की नियुक्ति की है। भारत में पाक के पूर्व राजदूत सोहैल महमूद को मुल्क में विदेश सचिव के पद पर नियुक्त कर दिया था और इस कारण उन्हें भारत में उच्चायुक्त के पद से इस्तीफा देना पड़ा था।

पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने वीडियो बयान जारी कर कहा कि “नई दिल्ली, भारत बेहद महत्वपूर्ण है। मैंने मुईन उल हक़ की भारत में उच्चायुक्त के पद नियुक्ति का निर्णय लिया है जो मौजूदा वक्त में फ्रांस में राजदूत है और उन्हें अब नई दिल्ली भेजा जायेगा।”

विदेश मंत्री ने उम्मीद जताई कि “हक़ अपनी नई नौकरी को बेहतर काबिलियत से निभाएंगे।” भारत के साथ ही पाकिस्तान ने कई अन्य देशों में राजदूतों की नियुक्ति का ऐलान किया है। इसमें चीन, जापान और ब्रुसेल्स भी शामिल है। बीजिंग में मसूद खालिद की जगह नग़माना हाश्मी नियुक्त होंगे।

इसके आलावा यूरोप में अतिरिक्त सचिव के पद पर नियुक्त ज़हीर जंजुआ को ब्रुसेल्स में पाकिस्तानी दूतावास की कमान सौंपी जाएगी। अतिरिक्त सचिव इम्तिआज़ अहमद की नियुक्ति जापान में राजदूत के तौर की जाएगी।

पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने ट्वीट कर कहा कि “प्रधानमंत्री के साथ सलाह-मशविरा करने के बाद इन नियुक्तियों का ऐलान कर काफी खुश हूँ। मैं नए नियुक्त अधिकारीयों को शुभकामनाएं देता हूँ और मुझे उम्मीद है कि वे पाकिस्तान का अत्यधिक गौरवपूर्ण और प्रभावी तरीके से प्रतिनिधित्व करेंगे।”

कुरैशी के मुताबिक, इस्लामाबाद ने 18 देशों में दो दर्जन से अधिक राजदूतों की नियुक्ति की है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here