Mon. Oct 3rd, 2022

    नेपाल में अंतर्राष्ट्रीय निवेश सम्मेलन के एक सप्ताह बाद ही भारत-नेपाल फ़्रेंचाइज़ निवेश सम्मेलन की तारिक का ऐलान कर दिया है। फेडरेशन ऑफ़ नेपाली चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ने प्रेस मीटिंग में ऐलान किया कि भारत-नेपाल सम्मेलन का आयोजन 15 मई को काठमांडू में होगा।

    नेपाल में भारत के दूतावास और फेडरेशन ऑफ़ नेपाली चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के सहयोग से इस दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन हिमालयी राष्ट्र में होगा। नेपाल में भारतीय मिशन के सेकंग सेक्रेटरी कपिध्वज प्रताप सिंह ने कहा कि “निवेश सिर्फ पैसो के तौर पर नहीं आता है बल्कि तकनीक और अन्य मार्ग से भी आता है। मसलन वीएलसीसी और गोल्ड जेम जैसे ब्रांड नेपाल में आएंगे तो उनके साथ तकनीक भी आएगी, बेहतर प्रयास भी आएंगे और तब देश में एक प्रभाव का सृजन होगा। यही वह तथ्य हैं जिन्हे हमने दिमाग में रखा है और हम नेपाली ब्रांड्स पर भी एक सत्र का आयोजन करेंगे। नेपाल के महत्वपूर्ण ब्रांड्स को कैसे भारत में ले जाय जाए ताकि वह कंपनियां भारत में भी अपना कारोबार शुरू कर सके।”

    इस समारोह का प्राथमिक फोकस उद्यम विकास के जरिये भारत नेपाल संबंधों का निर्माण करना है जो निवेश, ब्रांड के विचार और कारोबार की गहराई से समबन्धित होंगे। इस सम्मेलन के एक माह पहले से भारत के कई ब्रांड्स नेपाल के सम्मेलन में शामिल होने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

    उन्होंने मीडिया से कहा कि “हम इस पर बीते एक माह से कार्य कर रहे हैं और इससे कतई हैरान नहीं है कि 55 भारतीय ब्रान्ड्स ने शिरकत की पुष्टि की है और यह ब्रांड्स नेपाल आने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं और फेरहिस्त बढ़ती जा रही है।”

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.