Tue. Dec 6th, 2022
    नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली

    नेपाल के प्रधानमंत्री खड्ग प्रसाद शर्मा ओली ने गुरूवार को कहा कि भारत और नेपाल के सम्बन्ध नए आयाम छू रहे हैं और संयुक्त परियोजनाओं में द्विपक्षियों संबंधों में ऊर्जा भर दी है। अपनी सरकार के एक वर्ष पूरे होने आयोजन में प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी की नेपाल और उनकी भारत यात्रा से दोनों राष्ट्रों के मध्य संबंध बेहतर हुए हैं।

    बस सुविधा का उद्घाटन

    नरेंद्र मोदी मई, 2018 में नेपाल की यात्रा पर गए थे, जिसमे उन्होंने नेपाल के जनकपुर ( देवी सीता का जन्मस्थल) से भारत के अयोध्या (भगवान राम का जन्मस्थल) तक के लिए बस सुविधा का उद्घाटन किया था। इसका मकसद नेपाल और भारत के मध्य पर्यटन को बढ़ावा देना है।

    बीते अगस्त में नरेंद्र मोदी ने काठमांडू में आयोजित चौथे बे ऑफ़ बंगाल इनिशिएटिव फॉर मल्टी सेक्टरल टेक्निकल एंड इकनोमिक कोऑपरेशन में शामिल हुए थे। फरवरी 2018 में नेपाल का प्रधानमंत्री पद सँभालने के बाद केपी ओली ने अप्रैल में नई दिल्ली की यात्रा की थी

    नेपाली प्रधानमंत्री ने कहा कि उस यात्रा से द्विपक्षीय सहयोग में वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि अरुण III हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट का निर्माण पूर्व ही शुरू हो चुका है। यह भारत-नेपाल जल संसाधन क्षेत्र का एक भाग है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने देश के कल्याण के लिए बीते एक वर्ष में कई कदम उठाये हैं।

    भारत का सहयोग

    हाल ही में भारत ने 70 वें गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर कों अपने पडोसी और करीबी मुल्क नेपाल को 30 एम्बुलेंस और 6 बस भेंट स्वरुप दी हैं ताकि देश समृद्धि हासिल कर सके। साल 1994 से भारत ने नेपाल के विभिन्न संगठनों को 722 एम्बुलेंस और 142 बसे सौंपी हैं, ताकि नेपाल स्वास्थ्य और शिक्षा सुविधायों का प्रसार कर सके। भारतीय राजदूत ने साथ ही युद्ध में शहीद हुए गोरखा रेजिमेंट के सैनिकों को नकद भी वितरित किया और देश की 53 लाइब्रेरी और स्कूल में किताबों का वितरण किया था।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *