Tue. Jul 23rd, 2024
    डेविस कप

    भारत की डेविस कप टीम, जिसे सितंबर के मध्य में पाकिस्तान के खिलाफ एक एशिया-ओशिनिया जोन ग्रुप 1 मैच खेलने के लिए तैयार किया गया है, को सभी भारतीय अधिकारियों, सरकारी स्रोतों द्वारा पड़ोसी राष्ट्र की यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी। सूत्रो ने गुरूवार को टीओआई को सूचित किया।

    सरकार का कोई इरादा नहीं है कि वह ऑल इंडिया टेनिस एसोसिएशन (एआईटीए) में अपने डेविस कप टीम के सदस्यों को विश्व ग्रुप क्वालीफायर में फिर से प्रवेश करने के लिए पाकिस्तान में यात्रा करने से रोके। कोलकाता में पिछले सप्ताहांत में विश्व ग्रुप क्वालीफायर में भारत की टीम को इटली से एक निराशाजनक हार का सामना करना पड़ा, जिसके बाद भारत एशिया-ओशिनिया क्षेत्र के ग्रुप 1 में बाहर हो गया था।

    इस में ऑल इंडिया टेनिस ऐसोसिएशन के महासचिव हिरोणमय चटर्जी ने भरोसा जताते हुए कहा है कि भारत की टीम डेविस कप के मुकाबले के लिए सितंबर में पाकिस्तान की यात्रा करेगी अगर भारत पाकिस्तान जाने में नाकाम रहेती है तो भारत की टीम को विश्व संचालन संस्था आईटीएफ से दो साल के निलंबन का सामना करना पड़ सकता है।

    सूत्रों ने कहा कि सरकार को डेविस कप टीम में पाकिस्तान के लिए छोटी यात्रा करने में कोई समस्या नहीं दिखती है (टेनिस डेवचार्ज के अनुसार मैच दो दिनों में खेले जाते हैं) आम तौर पर क्रिकेट और हॉकी जैसे हाई-प्रोफाइल टीम खेलों के लिए आरक्षित है।

    इसके अलावा, अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ (आईटीएफ) ने पाकिस्तान में संभावित स्थानों की पूरी सुरक्षा समीक्षा करने के बाद ही पाकिस्तान को मेजबानी के अधिकार से सम्मानित किया है। 2017 से, पाकिस्तान ने डेविस कप संबंधों के लिए ईरान, थाईलैंड, दक्षिण कोरिया और उजबेकिस्तान की मेजबानी की है। कड़ी सुरक्षा कवर के तहत डेविस कप के लिए कड़ी सुरक्षा और आईटीएफ भारतीयों के लिए कोई खतरा नहीं है।

    भारत सिंतबर 2019 में पाकिस्तान के दौरे पर डेविस कप खेलने जाएगी।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *