दा इंडियन वायर » समाचार » भारत में कोरोनावायरस के आंकड़े 8,000 के पार, 24 घंटों में 34 लोगों की मौत
समाचार

भारत में कोरोनावायरस के आंकड़े 8,000 के पार, 24 घंटों में 34 लोगों की मौत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज कहा कि अत्यधिक संक्रमक कोरोनावायरस (Coronavirus) या COVID-19 ने भारत में 8,356 लोगों को संक्रमित किया है, उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों में 909 नए मामले सामने आए, जिसमें 34 लोगों की मौत हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस में कम से कम 13 मुख्यमंत्रियों के साथ चार घंटे की बैठक करने के एक दिन बाद आए ताजा आंकड़े बताते हैं कि राष्ट्रव्यापी बंद को दो सप्ताह तक बढ़ाया जाएगा।

COVID-19 महामारी के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए 25 मार्च से शुरू हुए लॉकडाउन के विस्तार की घोषणा करने के लिए, पीएम मोदी द्वारा देश को फिर से एक संबोधित भाषण देने की संभावना है। इस बार, हालांकि, सरकार ने मामलों की बढ़ती संख्या के बीच जीवन को बचाने के लिए वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने की कोशिश करते हुए अर्थव्यवस्था को उबारने के लिए अपना ध्यान केंद्रित करने की संभावना बढ़ाई है।

महामारी से निपटने के लिए सरकार की रणनीति में बदलाव के रूप में, पीएम मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद और अमित शाह, राजनाथ सिंह और निर्मला सीतारमण समेत अन्य मंत्रीगण, सोमवार से अपने मंत्रालयों में काम फिर से शुरू करेंगे।

चार राज्यों – ओडिशा, पंजाब, महाराष्ट्र और तेलंगाना ने पहले ही इस महीने के अंत तक लॉकडाउन के विस्तार की घोषणा की है। केंद्र को लिखे एक पत्र में बिहार सरकार ने बंदी का विस्तार करने पर कोई आपत्ति नहीं जताई। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी लॉकडाउन के विस्तार के पीएम के फैसले का समर्थन किया है।

मुंबई के धारावी से 15 ताज़ा कोरोनावायरस के मामले सामने आए हैं, जिनमें चार मौतें भी शामिल हैं। कम से कम 5 लाख लोग यहां 5 वर्ग किलोमीटर में रहते हैं और पांच से छह लोग औसतन एक कमरे में रहते हैं।

विश्व स्तर पर, संयुक्त राज्य अमेरिका ने COVID-19 से जुड़ी रिकॉर्ड 20,000 मौतों की सूचना दी है, जो दुनिया में सबसे अधिक है। यूरोप में सबसे ज्यादा आबादी वाला देश इटली, जिसकी आबादी अमेरिका के पांचवे हिस्से के बराबर है, में 19,468 मौतें दर्ज की गई हैं।

समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, अमेरिका में 40 से अधिक भारतीय-अमेरिकी नागरिकों ने जानलेवा कोरोनोवायरस के महामारी के कारण अब तक जान गंवा दी है।

About the author

पंकज सिंह चौहान

पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Advertisement