Wed. May 29th, 2024
    भारत और इटली

    भारत (India) और इटली (Italy) ने आतंक रोधी और ट्रांस नेशनल अपराधों पर सहयोग को मजबूत करने के विकल्पों पर चर्चा की थी इसमे नियमित सूचना साझा, संयुक्त क्षमता में वृद्धि और कानूनी सहायता शामिल है।

    यह निर्णय भारत-इटली आतंक रोधी जॉइंट वर्किंग ग्रुप की दूसरी बैठक में लिया गया था जो 13 जून को नई दिल्ली में आयोजित थी। इस बैठक के सह अध्यक्ष विदेश मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी महावीर सिंघवी और इटली के विदेश मंत्रालय में सुरक्षा, हथियार और अप्रसार के प्रिंसिपल डायरेक्टर डिएगो ब्रेशली थे।

    इस कार्यकारी समूह ने वैश्विक आतंकवाद संगठनों के खतरों पर चर्चा की थी और इसमे क्षेत्र के सीमा पार आतंकवाद भी शामिल था। उन्होंने कहा कि दोनों पक्षो ने  मौजूदा आतंकवादी चुनौतियों जैसे भेदभाव से निजात, आतंक वित्त मदद और आतंकी इरादों के लिए इनटरनेट के गलत इस्तेमाल पर चर्चा की थी।

    साथ ही उन्होंने ट्रांस नेशनल अपराधों और हवाला से पैदा होने वाले खतरों पर भी चर्चा की थी। बयान में बताया कि दोनों पक्षो ने  मौजूदा आतंकवादी चुनौतियों सेे निपटने के लिए नियमित सूचना का आदान-प्रदान, संयुक्त क्षमता के प्रयासों में इजाफा, बेहतर अभ्यासों को साझा करना और संयुक्त कानूनी सहयोग के जरिये द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने पर चर्चा की थी।

    जेडब्लूजी की अगली बैठक संयुक्त रूप से इटली में आयोजित की जाएगी।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *